राजीव गांधी अस्पताल का एनआईसीयू फिर शुरू

  • सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अंजली साबणे की जानकारी

Loading

पुणे.  पुणे महानगपालिका (Pune Municipal Corporation) के विभिन्न अस्पतालों में आईसीयू (ICU) हैं, जहां वयस्क उपचार ले सकते हैं, लेकिन नवजात बच्चों के लिए आयसीयू की सुविधा मनपा प्रशासन द्वारा नहीं दी गयी थी. इस पर 2017 में मनपा प्रशासन की ओर से गंभीरता से ध्यान दिया गया था. 

इसके अनुसार, येरवडा (Yerwada) स्थित राजीव गांधी अस्पताल (Rajiv Gandhi Hospital) प्रसूतिगृह में सीएसआर (CSR) के तहत एनआईसीयू (NICU) शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना (Corona) के चलते इसे बंद करने की नौबत मनपा प्रशासन पर आ गई थी. अब कोरोना का असर कम हुआ है इस वजह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिर से अस्पताल का एनआईसीयू शुरु किया गया है. ऐसी जानकारी महापालिका की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अंजली साबणे ने दी.

देखरेख के लिए पर्याप्त स्टाफ

इस बारे में डॉ. साबणे ने कहा कि कोरोना वायरस वर्तमान में दुनिया भर में और स्थानीय स्तर पर भी सक्रिय है. इसे नियंत्रित करने के लिए महानगरपालिका द्वारा पुणे शहर में निवारक उपाय किए जा रहे हैं. इस उपाय के तहत महानगरपालिका के राजीव गांधी मातृत्व अस्पताल से नवजात शिशु गहन देखभाल केंद्र  को बंद कर दिया गया था. उसके बाद वर्तमान में राजीव गांधी मातृत्व अस्पताल में नवजात गहन देखभाल इकाई के साथ-साथ अस्पताल के आसपास के क्षेत्रों में रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मरीजों को नुकसान की स्थिति में दिखाया जा रहा है. इसलिए अस्पताल की नवजात गहन देखभाल केंद्र को तुरंत शुरू करने की जरूरत है. इस विभाग के लिए आवश्यक कर्मचारियों के बावजूद, नवजात गहन देखभाल केंद्र शुरू नहीं किया गया था. इस वजह से इसे तत्काल शुरू करें. ऐसे निर्देश हमने दिए है.

सीएसआर के तहत शुरू किया था एनआईसीयू

ज्ञात हो कि शहर में महापालिका के खुद के 18 प्रसूतिगृह हैं, लेकिन इनमें नवजात बच्चों के लिए अतिदक्षता विभाग यानी एनआईसीयु की सुविधा नहीं थी. यह सुविधा सिर्फ कमला नेहरू अस्पताल (Kamla Nehru Hospital) में उपलब्ध कराके दी गयी थी. इस वजह से लोगों को निजी अस्पताल या ससून अस्पताल का सहारा लेना पड़ता था. इस वजह से महापालिका प्रशासन इस नतीजे पर आई थी कि महानगरपालिका के विभिन्न प्रसृतिगृहों में एनआईसीयु शुरू किए जाए. इसको लेकर नगरसेवकों द्वारा भी बार-बार मांग की जा रही थी. इसके राजीव गांधी अस्पताल में इसे शुरू किया गया है. यह काम सीएसआर के तहत किया जा रहा है. फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज लि. और मुकुल माधव फाऊंडेशन ने खर्चा करने के लिए तैयारी दिखाई थी.

नवजात बच्चों के लिए आईसीयू की सुविधा मनपा अस्पतालों में नहीं थी. साल 2017 में मनपा की ओर से गंभीरता से इस पर ध्यान दिया गया. इसके अनुसार येरवडा स्थित राजीव गांधी प्रसूतिगृह में एनआईसीयू सीएसआर के तहत शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना के चलते इसे बंद करने की नौबत मनपा प्रशासन पर आई थी. अब कोरोना का असर कम हुआ है. इस वजह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिर से अस्पताल का एनआईसीयू शुरु किया है.

- डॉ अंजली साबणे, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा