hospital
Representational Pic

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) और उसके आसपास कुल 473 अस्पताल (Hospitals) हैं। इनमें से 266 अस्पतालों ने निजी एजेंसियों के माध्यम से फायर ऑडिट (Fire Audit ) किया, जबकि महानगरपालिका फायर ब्रिगेड द्वारा 53 अस्पतालों का फायर ऑडिट किया गया है। दमकल विभाग ने महानगरपालिका के अस्पतालों और औषधालयों समेत शहर के कुल 319 अस्पतालों का ऑडिट किया है। 

    हालांकि शहर के 62 अस्पतालों ने फायर ऑडिट के लिए प्रतिसाद नहीं दिया है। इसे गंभीर बात बताकर उप महापौर हीराबाई घुले (Deputy Mayor Hirabai Ghule) ने फायर ऑडिट को नजरअंदाज करनेवाले अस्पतालों को सख्त हिदायत देने की सूचना महानगरपालिका प्रशासन को दी है।

     उप महापौर ने महानगरपालिका कमिश्नर को पत्र लिखा

    इस बारे उप महापौर ने महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटील को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में राज्य के सरकारी अस्पतालों में आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं। इससे कई मरीजों की जान चली गई है। कहीं-कहीं आईसीयू के कमरों में आग लग गई है। परिणामस्वरूप, राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा सुझाए गए अनुसार सभी अस्पतालों को फायर ऑडिट से गुजरना चाहिए। अस्पतालों को मरीजों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फायर ऑडिट कराना चाहिए। 

    तत्काल फायर ऑडिट कराने के आदेश दिए जाएं

    पिंपरी-चिंचवड़ के 62 अस्पतालों का फायर ऑडिट नहीं किया गया, यह बहुत गंभीर बात है। भविष्य में कोई दुर्घटना नहीं होनी चाहिए क्योंकि इसका ऑडिट नहीं किया गया है। प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल उपाय करना चाहिए कि मरीजों की सेवा बरकरार रहे और मरीजों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। घुले ने निर्देश दिया है कि 62 अस्पतालों को तत्काल फायर ऑडिट कराने के आदेश दिए जाएं।