Echo of corruption of Pimpri Chinchwad Smart City echoed in Parliament, MP Shrirang Barne demanded a fair investigation in Lok Sabha

    Loading

    पिंपरी: मावल लोकसभा (Maval Lok Sabha) क्षेत्र के लोनावाला (Lonavala) में एक पर्यटक का आकर्षण भुशी बांध (Bhushi Dam ) परिसर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है। पर्यटन स्थल (Tourist Destination) के विकास में रेल विभाग को सहयोग करना चाहिए। शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे (Shiv Sena MP Shrirang Barne) ने लोकसभा ( Lok Sabha) में मांग की है कि रेल विभाग तुरंत एनओसी (NOC) दें।

    लोकसभा में सांसद बारणे ने कहा कि मावल लोकसभा क्षेत्र के लोनावला में भारतीय रेलवे का भुशी बांध है। यह बांध 1860 में एक जल स्रोत के लिए बनाया गया था। मानसून के दौरान लाखों पर्यटक भुशी बांध को देखने आते हैं। हर साल पुणे और मुंबई के पर्यटक लोनावाला में भुशी बांध के भरने का इंतजार करते हैं। डैम ओवरफ्लो होने के बाद जगह में प्रवेश करने वाले सैलानी बांध की सीढ़ियों पर बैठकर बारिश में भीगने और फोटोग्राफी का लुत्फ उठाते हैं।  अतिप्रवाह के बाद बांध एक आकर्षक केंद्र बन जाता है और इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है। बांध के ओवरफ्लो होने के बाद बहते पानी को देखने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

    पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने में सहयोग करें

     सांसद बारणे ने लोकसभा में कहा कि सन 2014 में भारतीय रेलवे ने निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ भुशी बांध को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना की घोषणा की, लेकिन आज तक उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। अगर इस पर्यटन स्थल का विकास केंद्र सरकार नहीं करना चाहती है तो इस पर्यटन स्थल पर पर्यटकों की सुविधा के लिए रेल विभाग द्वारा एनओसी जारी की जाए, ताकि राज्य सरकार के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे इसके लिए अगुवाई कर सकें। इसलिए रेल मंत्री भुशी बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने में सहयोग करें।