Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की रोकथाम के लिए प्रतिबंधात्मक टीकाकरण मुहिम (Preventive Vaccination Campaign) को तेज किया जा रहा है। पिंपरी चिंचवड (Pimpri Chinchwad) शहर में अभी भी 20 फीसदी लोगों ने कोरोना प्रतिबंध टीके का पहला डोज तक नहीं लिया है। जबकि टीकों की उपलब्धता बढ़ गई है।

    लोगों को महामारी के प्रकोप से बचाने, उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा और टीकाकरण का लक्ष्य साधने के लिए पिंपरी चिंचवड़ महानगरपालिका द्वारा घर जाकर टीकाकरण मुहिम चलाने का फैसला किया है। टीके को लेकर कोई गलतफहमी न रखते हुए सभी लोग टीके लगवाएं। टीकाकरण पूरा होने पर कोरोना की तीसरी लहर के संक्रमण का असर बेअसर हो जाएगा, यह दावा महानगरपालिका के चिकित्सा विभागप्रमुख डॉ. लक्ष्मण गोफणे ने किया है। 

    अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य 

    पिंपरी चिंचवड़ में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ था। अब तक 20 लाख 53 हजार 373 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।  लगभग 20 फीसदी नागरिकों की पहली खुराक बची है। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर थम रही है, लेकिन महानगरपालिका प्रशासन सतर्क है। तीसरी लहर को रोकने और कोरोना को भगाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। कोरोना निवारक टीकाकरण के लिए नागरिक आगे नहीं आते हैं।  वैक्सीन की उपलब्धता प्रचुर मात्रा में है लेकिन, नागरिक टीकाकरण के लिए नहीं आ रहे हैं। पिछले चार-पांच दिनों से हर दिन सिर्फ 8 से 9 हजार लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए महानगरपालिका ने अब हाउसिंग सोसाइटियों, घरों, चॉल आदि में जाकर टीकाकरण शुरू कर दिया है।

    टीकाकरण केंद्रों का समय भी बढ़ा दिया गया है

    डॉ. लक्ष्मण गोफने ने कहा कि, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को घर-घर जाकर टीका लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण केंद्रों का समय भी बढ़ा दिया गया है। टीकाकरण केंद्र सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुले रहते हैं। कोरोना का प्रकोप कम होने का एकमात्र कारण टीकाकरण है। पिंपरी-चिंचवड़ के सभी नागरिकों का टीकाकरण किया जाना चाहिए।  शहर के 20 फीसदी नागरिकों ने पहली खुराक नहीं ली है। इन नागरिकों को तुरंत पहली खुराक लेनी चाहिए। जिन्होंने पहली खुराक ली है उन्हें दूसरी खुराक लेनी चाहिए। कोविड वैक्सीन की उपलब्धता अब बढ़ गई है। पहले की तरह टीकों की कोई कमी नहीं है। फिलहाल महानगरपालिका के पास वैक्सीन की 2.5 लाख डोज हैं। आगे अधिक खुराक उपलब्ध होगी।  नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए टीका लगाया जाना चाहिए। राज्य सरकार के ‘मिशन कवच कुंडल’ अभियान को तवज्जो दें। अगर सभी को टीका लगवा दिया जाए तो कोरोना की तीसरी लहर की संभावना कम हो जाएगी।