Ajit Pawar

    Loading

    पिंपरी: स्पष्टवादी, वक्त के पाबंद औऱ सेहत को लेकर जागरूक रहे उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) ने पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) में एक पुलिस उपायुक्त (DCP) को सेहत (Health) को लेकर सलाह दी। पुलिस को पैट्रोलिंग के लिए स्मार्ट मोटरसाइकिलों के लोकार्पण पर उन्होंने पुलिस कमिश्नर अंकुश शिंदे के सामने ही डीसीपी को ‘पेट कम करने और स्मार्ट रहने’ की सलाह दी। यही नहीं बाद में यह भी याद दिलाया कि स्व. आर. आर. पाटिल के गृहमंत्री रहने के दौरान पुलिसवालों की तन्दुरुस्ती के लिए फिटनेस भत्ता शुरू किया गया था।

    उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के हाथों पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और भूमिपूजन किया गया। महानगरपालिका मुख्यालय में उद्योग सुविधा कक्ष और औद्योगिक सामाजिक उत्तरदायित्व कक्ष का उद्घाटन करने के बाद पिंपरी-चिंचवड पुलिस को पैट्रोलिंग के लिए स्मार्ट बाईक मोटरसाइकिल, दमकल के लिए स्मार्ट फायर फाइटर बाइक्स का लोकार्पण और ग्रीन मार्शल दस्ते को ई-चलन उपकरण का वितरण भी उनके हाथों किया गया। इसके साथ ही उपमुख्यमंत्री के हाथों सखुबाई गबाजी गवली उद्यान के सामने अद्यतन बहुमंजिल वाहनतल का भूमिपूजन, तलवडे में नए से विकसित उद्यान और जॉगिंग ट्रैक का लोकार्पण, भक्ति- शक्ति चौक में इको जॉगिंग ट्रैक का भूमिपूजन किया गया। इस दौरान पवार ने चिखली जलशुद्धीकरण केंद्र का निरीक्षण भी किया।  

    अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है स्मार्ट बाइक

    पुलिस दस्ते के माध्यम से शहर में ट्रैफिक जाम, अपराध और चोरी को रोकने के लिए स्मार्ट मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल किया जाएगा। ये दोपहिया वाहन पुलिस विभाग को कानून व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद करेंगे। दमकल को दिए गए फायर फाइटर बाइक शहर की संकरी गलियों, बाजार क्षेत्रों आदि में आग बुझाने के लिए जल्दी पहुंचने में मदद करेंगे। इस बाइक में 20+20 लीटर की क्षमता वाली 2 पानी की टंकियां हैं। ये वाहन फायर ब्रिगेड को तुरंत मौके पर पहुंचने के लिए सड़क यातायात को डायवर्ट करने में भी मदद करेंगे। ग्रीन मार्शल दस्तों को दी गई ई चालान मशीन एंड्रॉइड सिस्टम पर आधारित डिवाइस है और ट्रैफिक विभाग की डिजिटल रसीद, डिजिटल भुगतान, वाहन प्रणाली के साथ संगत है। इसके प्रयोग से जुर्माने की राशि मौके पर ही मिल जाएगी और इसकी रसीद नागरिक को दी जाएगी। इस मौके पर महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटील, पुलिस कमिश्नर अंकुश शिंदे, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त संजय शिंदे, महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे, उपायुक्त विकास ढाकणे आदि उपस्थित थे। 

    सामाजिक उत्तरदायित्व कक्ष का उद्घाटन

    सीएसआर सेल शहर में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और उद्योग समूहों से प्राप्त सामाजिक जिम्मेदारी निधि के माध्यम से शहर के विकास का समन्वय करेगा। स्वच्छता, स्वास्थ्य, पर्यावरण, शिक्षा परियोजनाओं के माध्यम से शहर के सतत विकास के लिए चेंबर के माध्यम से प्रयास किए जाएंगे। सामाजिक उत्तरदायित्व प्रकोष्ठ मनपा की विभिन्न पहलों, योजनाओं, कार्यक्रमों, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ-साथ इस कार्य में उद्योग समूहों की भागीदारी बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होगा। यह योजना निजी संगठनों के साथ-साथ निगमों को एक साथ लाकर नई योजनाओं, विचारों, कार्यक्रमों आदि की योजना और कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करेगी। इसके अलावा नया उद्योग सुविधा कक्ष सरकारी एजेंसियों और उद्योगों के बीच संचार सुनिश्चित करने के लिए वन-स्टॉप-शॉप सुविधा है।  शहर में व्यापार और उद्योग के विकास को सुविधाजनक बनाने और औद्योगिक प्रतिनिधित्व को बढ़ावा देने के साथ-साथ मनपा गतिविधियों में भागीदारी बढ़ाने के लिए कमरा महत्वपूर्ण होगा। यह कक्ष उद्यमियों को उनकी समस्याओं को हल करने और चैंबर ऑफ कॉमर्स और बड़े उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करने में मदद करेगा।