पिंपरी-चिंचवड में महिला और कंपनी से 15 लाख की ऑनलाइन ठगी

    Loading

    पिंपरी : अज्ञात शख्स द्वारा एक महिला (Women) और एक कंपनी (Company) से ऑनलाइन 15 लाख रुपए ठगे जाने का मामला पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) में सामने आया है। इस मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ एमआईडीसी भोसरी पुलिस स्टेशन (MIDC Bhosari Police Station) में शिकायत दर्ज कराई गई है। इस संबंध में अविराज पाटस्कर (45, निवासी इंद्रायणी नगर, सेक्टर नंबर 1, भोसरी, पुणे) ने शिकायत दर्ज कराई है।  

    ग्राहक आईडी और पासवर्ड हैक

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, वादी की मां का आईडीबीआई बैंक, क्वालिटी सर्कल चौक, भोसरी में स्पार्क इंजीनियर्स, एमआईडीसी भोसरी में खाता है। अज्ञात व्यक्ति ने लाभार्थी खाते के रूप में एक बैंक खाते को जोड़कर उनकी कंपनी के बैंक खाते की ग्राहक आईडी और पासवर्ड हैक किया और डेबिट राशि में वृद्धि की जब बैंक की एक दिन की डेबिट राशि 2 लाख रुपए थी। 

    साथ ही अज्ञात व्यक्ति ने अपनी कंपनी और मां की सहमति के बिना 30 जून को 4 लेनदेन के माध्यम से 7.5 लाख रुपये और 1 जुलाई को 2 लेनदेन के माध्यम से 7.5 लाख रूपी दूसरे खाते में स्थानांतरित कर वादी की मां और कंपनी को आर्थिक रूप से धोखा दिया है। इस बारे में एमआईडीसी भोसरी पुलिस ने धारा 420 के साथ आईटी एक्ट 2008 की धारा 66 सी, 66 डी के तहत मामला दर्ज किया है। 

    फर्जी कागजात से बैंक के साथ 65 लाख की धोखाधड़ी

    फर्जी कागजात जमा कर एक बैंक से 65 लाख रुपए का कर्ज लेकर धोखाधड़ी किये जाने की घटना पिंपरी-चिंचवड में सामने आयी है। यह धोखाधड़ी फर्जी स्टेटमेंट बनाकर साउथ इंडियन बैंक से 65 लाख रुपए का आय बंधक ऋण लेकर किया गया।

    इस बारे में सौम्या नायर, प्रबंधक, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड, वाकड शाखा द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है। इसके अनुसार वाकड पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। आरोपी की पहचान स्वप्निल भूमिकर (भूमकर बस्ती, हिंजवड़ी, वाकड, पुणे निवासी) के रूप में हुई है। इस मामले का दूसरा आरोपी वाकाड पुलिस स्टेशन में दर्ज दूसरे मामले में न्यायिक हिरासत में है।

    मामले में वाकड पुलिस ने इन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, आरोपियों ने 5 फरवरी 2018 से अब तक की साजिश रचकर स्वप्निल भूमकर के दो फ्लैट-फ्लैट नंबर 401, 404, अथर्व गैलेक्सी, चौथी मंजिल, भुमकर चौक के पास, वाकड को गिरवी रखकर साउथ इंडियन बैंक से 65 लाख रुपए ठग लिए। इसके लिए 1 अक्टूबर 2016 से 27 दिसंबर 2017 के बीच एक्सिस बैंक बचत खाते के फर्जी बैंक स्टेटमेंट दिये गए थे। इस मामले में वाकड पुलिस ने धारा 406, 420, 465, 467, 468, 471, 34 के तहत मामला दर्ज किया है।