File
File

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) विकास कार्यों (Development Works) में सभी प्रकार की निर्माण सामग्री (Construction Materials) की गुणवत्ता (Quality)की जांच के लिए अब सात प्रयोगशालाएं महानगरपालिका पैनल पर उपलब्ध हैं। इनमें से तीन प्रयोगशालाएं (Labs) पिंपरी-चिंचवड़ के थेरगांव, चिंचवड़ और ताथवड़े में हैं, जबकि बाकी सभी चार प्रयोगशालाएं पुणे में हैं। महानगरपालिका के विकास कार्यों में प्रयुक्त होने वाली निर्माण सामग्री का परीक्षण इन प्रयोगशालाओं से करना होगा।

    महानगरपालिका द्वारा अनुमोदित क्यूएपी के अनुसार महानगरपालिका में विकास कार्यों के लिए उपयोग की जाने वाली निर्माण सामग्री की गुणवत्ता विभिन्न परीक्षणों द्वारा जांची जाती है। वर्तमान में महानगरपालिका के पैनल पर सात प्रयोगशालाएं उपलब्ध हैं। इनमें हवेली तालुका के नरहे में कन्स्ट्रक्शन एक्सलन्स टेस्टींग रिसर्च सर्विसेज, चिंचवड में कन्स्ट्रलॉजिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च सर्विसेज प्रा. लि., ताथवडे में हायटेक कन्स्ट्रक्शन मटेरियल टेस्टींग लैब, थेरगांव में बिल्डकॉन मटेरियल टेस्टींग एंड सर्विसेज प्रा. लि., पुणे दांडेकर पुल परिसर में आय. आर. सोल्युशन्स कन्स्ट्रक्शन मटेरियल टेस्टींग लैब और शिवाजीनगर में सीएसआरएल-स्ट्रक्टवेल लैब प्रा. लि. इन छह प्रयोगशालाओं का समावेश है। महानगरपालिका कमिश्नर ने 9 अगस्त 19 को एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से एनएमसी के विकास कार्यों में सभी प्रकार की निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की जांच करने की मंजूरी दी है।

    दोनों लैब का निरीक्षण किया गया 

    इनमें से कुछ प्रयोगशालाओं के संबंध में कमिश्नर को शिकायतें प्राप्त हुई थीं। ऐसी शिकायतें भी मिलीं कि अधिकारी उन्हें राजनीतिक नेताओं से जुड़ी प्रयोगशालाओं से साहित्य की जांच करने के लिए मजबूर कर रहे थे। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, महानगरपालिका कमिश्नर ने पुणे और पिंपरी- चिंचवड़ महानगरपालिका क्षेत्र में एनएबीएल ऐक्रेडिटी प्रयोगशालाओं को महानगरपालिका नामित पैनल में शामिल करने का आदेश दिया था। तदनुसार, लोहगांव स्थित स्ट्रांग टेक इंजीनियरिंग सर्विसेज एंड रिसर्च (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने पैनल में शामिल करने के लिए आवेदन किया है। दांडेकर पुल परिसर के आय. आर. सोल्युशनस कन्स्ट्रक्शन मटेरियल टेस्टींग लैबोरेटरी ने अपनी लैब स्थानांतरित होने से नए पते को दर्ज करने का आवेदन दिया है। इस सिलसिले में दोनों लैब का निरीक्षण किया गया है। इस प्रस्ताव को महानगरपालिका के नगर अभियंता ने 15 सितंबर 21 को मंजूरी दे दी है। तदनुसार, पहले स्वीकृत लेकिन महानगरपालिका द्वारा सूचीबद्ध पांच प्रयोगशालाओं के साथ एक नए पते पर स्थानांतरित आय. आर. सोल्युशनस कन्स्ट्रक्शन मटेरियल टेस्टींग लैबोरेटरी और नए से पैनल पर समाविष्ट स्ट्राँग टेक इंजीनियरिंग सर्विसेज एंड रिसर्च (इंडिया) में महानगरपालिका के विकास कार्यों के लिए उपयोग की जाने वाली निर्माण सामग्री का परीक्षण सात प्रयोगशालाओं में किया जाएगा।