Metro Station
file

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) में मेट्रो (Metro) का काम तेजी से शुरु है, हालांकि नियोजित मेट्रो स्टेशनों (Metro Station) के पास पार्किंग व्यवस्था (Parking Facility) दिखाई नहीं दे रही है। पार्किंग की योजना के अनुसार योजना बनाई जाए। इसलिए मेट्रो शुरू होने पर पार्किंग की समस्या नहीं होगी। भाजपा ट्रांसपोर्ट फ्रंट के शहर अध्यक्ष दीपक मोढ़वे (Deepak Modhave) ने यह मांग करते हुए पुणे मेट्रो (Pune Metro) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बृजेश दीक्षित ने ज्ञापन दिया है। 

    इसमें कहा गया है कि पिंपरी से दापोडी इलाके में पांच मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में इन स्टेशनों के निर्माण के लिए कोई पार्किंग सुविधा या खुली जगह उपलब्ध नहीं है। इसलिए भविष्य में मेट्रो यात्रियों को पार्किंग की कमी के कारण असुविधा का सामना करना पड़ेगा। इस समस्या को देखते हुए मेट्रो क्षेत्र में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। पिंपरी से पुणे तक तेज और आसान पहुंच से मेट्रो प्रणाली को फायदा होगा। पिंपरी-चिंचवड में मोरवाड़ी, वल्लभनगर, कासारवाड़ी, फुगेवाड़ी और दापोडी में मेट्रो स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। 

    दिसंबर के अंत तक मेट्रो का काम पूरा होने की उम्मीद 

    दिसंबर के अंत तक मेट्रो का काम पूरा होने की उम्मीद है। मेट्रो से यात्रा करने के लिए नागरिकों को मोरवाड़ी स्टेशन आना होगा। शहर के रावेत, वाकड, निगडी, मोशी क्षेत्र के नागरिक अपने वाहन से मोरवाड़ी आएंगे। उन्हें अगली मेट्रो यात्रा के लिए पार्किंग की समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसलिए तत्काल पार्किंग की व्यवस्था की जाए।

    …तो मेट्रो की आमदनी में होगा इजाफा

    अगर कोई व्यक्ति मेट्रो स्टेशन से 5 किमी की दूरी पर रहता है और उसे मेट्रो से पुणे तक की यात्रा करनी है तो उसके पास घर से मेट्रो स्टेशन तक आने के लिए दो विकल्प है। पहला वह रिक्शा से स्टेशन पहुंचे और दूसरा अपने वाहन से स्टेशन तक आए। अगर वाहन से आता है तो वाहन कहां पार्क करेगा? यह बड़ी समस्या है। रिक्शा से किराया लगेगा साथ ही समय बर्बाद होगा। उसी यात्री को पुणे से पिंपरी लौटने पर फिर इसी परेशानी से गुजरना पड़ेगा। अगर स्टेशनों के परिसर में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करायी जाए तो मेट्रो कंपनी को पार्क वाहनों से आमदनी अलग से हो सकती है।