vote
File Photo

    Loading

    पिंपरी: राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आदेशानुसार पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) ने आगामी चुनाव के लिए वार्ड संरचना का मसौदा जारी कर दिया है। अब राज्य चुनाव आयोग की सचिव किरण कुरुंदकर ने महानगरपालिका कमिश्नर को 28 फरवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की भौगोलिक सीमाओं के अनुसार मतदाता सूची (Voter List) को विभाजित करने का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है। इससे पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) में आम चुनाव की प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ ली है। आचार संहिता मार्च में जारी होने की उम्मीद है।

    महानगरपालिका के आम चुनाव के लिए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 22 जनवरी को प्रकाशित विधानसभा की मतदाता सूची जिला कलेक्टर से प्राप्त की जानी चाहिए। यह मतदाता सूची, मूल और पूरक मतदाता सूची के रूप में प्राप्त होगी। जिन नामों को पूरक मतदाता सूची में छोड़ दिया गया है, उन पर मूल मतदाता सूची में चूक की मुहर होगी। इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। यदि ऐसी कोई मुहर नहीं है तो उसकी अनुपूरक मतदाता सूची से जांच कर मूल मतदाता सूची पर इस तरह मुहर लगा दी जानी चाहिए। 

    मतदाता सूची के प्रकाशन का कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा

    मूल मतदाता सूची और पूरक सूची दोनों को वार्डों से अलग किया जाना चाहिए। मतदाता सूची की मतदाता सूची को वार्ड से विभाजित करने की प्रक्रिया 28 फरवरी पूरी कर ली जाए। राज्य चुनाव आयोग ने यह भी जानकारी दी है कि विभाजित की गई मतदाता सूची के प्रकाशन का कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा।

    तकनीकी स्टॉफ की जानकारी मांगी

    राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कम्प्यूटर प्रणाली से मतदाता सूचियों के संकलन और उनके माध्यम से मतदाता सूची के संकलन के लिए नियंत्रण चार्ट तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए तकनीकी स्टाफ और अधिकारियों की नियुक्ति की जाए और उनके नाम की सूचना राज्य चुनाव आयोग को 8 फरवरी तक दी जाए। प्रशिक्षण में दिए गए निर्देशों के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कंट्रोल चार्ट अपलोड कर मतदाता सूची का प्रारूप तैयार किया जा सकता है। उसके बाद, चुनाव आयोग अलग से मतदाता सूची प्रकाशित करने का कार्यक्रम प्रदान करेगा। चुनाव आयोग द्वारा वार्डवार मतदाता सूची विभाजन का कार्यक्रम दिया है। इसका काम 28 फरवरी तक पूरा करना है। इसके लिए कलेक्ट्रेट द्वारा 5 जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची को हासिल किया जाएगा। महानगरपालिका के सहायक चुनाव आयुक्त बालासाहेब खांडेकर ने कहा कि आयोग के आदेश के अनुसार वार्ड वार मतदाता सूची का विभाजन किया जाएगा। 

    67 हजार 276 मतदाता बढ़े

    आगामी महानगरपालिका चुनावों को ध्यान में रखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने 1 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया था। पिंपरी, चिंचवड़ और भोसरी विधानसभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में नए मतदाता पंजीकृत हुए हैं। इसके परिणामस्वरूप तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 67 हजार 276 मतदाता नए से जुड़ गए हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 14 लाख 32 हजार 340 है। इसमें पिंपरी विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 68 हजार 802, चिंचवड़ में 5 लाख 64 हजार 995 और भोसरी विधानसभा क्षेत्र में 4 लाख 98 हजार 543 मतदाता हैं।