#me_thakbakidaar

    Loading

    पिंपरी: इस समय तेजी से पॉपुलर मीम ने युवाओं को अपनी ओर खींच लिया है। बिजनेस से लेकर फिल्म के प्रमोशन तक मीम्स का सोशल मीडिया (Social Media) में जमकर इस्तेमाल हो रहा है। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के कराधान और कर संग्रह विभाग ने बकाएदारों से संपत्ति कर वसूलने के लिए हंसते खेलते, लोगों की दुखती नस पर उंगली रखते हुए मीम (Meme ) का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इसके लिए विभाग ने सोशल मीडिया यूजर्स के लिए मीम कॉन्टेस्ट ‘#मी_थककबाकीदार’ का आयोजन किया है और इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा हैं।  

    मराठी मीम मोक्स के सहयोग से यह प्रतियोगिता लागू की जा रही है। यह अद्भुत पहल पिंपरी-चिंचवड शहर तक ही सीमित नहीं है और अब यह पुणे सहित महाराष्ट्र के अन्य शहरों में भी शुरू हो गई है, मीम प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतियोगियों में मची होड़ से यह स्पष्ट होता है। सोशल मीडिया पर ज्यादातर यूजर्स इस पहल को अच्छा रिस्पॉन्स दे रहे हैं।  #me_thakbakidaar बहुत ही कल्पनाशील मीम बनाकर कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इस पहल की चर्चा अब सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आमजनों के बीच भी शुरू हो गई है।

    सोशल मीडिया यूजर्स इस पहल की कर रहे सराहना

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर शेखर सिंह के निर्देशानुसार महानगरपालिका के वित्तीय वर्ष 2022-23 के संपत्ति कर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कर संग्रह विभाग के सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख सहित अधिकारी और कर्मचारी जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। बार-बार अपील के बावजूद संपत्ति कर का भुगतान न करनेवाले बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई का अभियान चलाया गया है। इसके अलावा कर संग्रह विभाग ने अब सोशल मीडिया के जरिए डिफाल्टरों को प्रॉपर्टी टैक्स देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मीम कॉन्टेस्ट आयोजित कर अनूठी पहल शुरू की है।  सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा इस पहल की सराहना की जा रही है।

    पहल को मिल रहा अच्छा प्रतिसाद

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका न केवल महाराष्ट्र में, बल्कि पूरे देश में संपत्ति कर संग्रह के लिए सोशल मीडिया पर मीम प्रतियोगिता जैसी अनूठी गतिविधियों को लागू करनेवाली पहली महानगरपालिका है। अभी तक विभिन्न महानगरपालिका ने कर वसूली के लिए बकाएदारों का दरवाजा खटखटाने जैसी पहल की है। हालांकि पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने मीम प्रतियोगिता के जरिए इन पारंपरिक चीजों से थोड़ी अलग गतिविधि लागू की है। इसलिए इस पहल को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।