PCMC

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) से होकर बहने वाली पवना (Pavana), इंद्रायणी (Indrayani), मुला (Mula) तीनों नदियों (Rivers) में सीधे सीवेज (Sewage) और केमिकल (Chemical) मिले सीवेज को ड्रेनेज लाइन के जरिए डिस्चार्ज करने वाली कंपनियों (Companies) के खिलाफ कार्रवाई (Action) की जाएगी। महानगरपालिका के अपर आयुक्त प्रदीप जांभले ने बताया कि शहर के तीनों नदी तट क्षेत्रों का सर्वे कर सीधे नदी में सीवेज या केमिकल वाला पानी छोड़ने वाली कंपनियों पर मुकदमा दर्ज किया जायेगा।

    ज्ञात रहे कि तीन नदियाँ पवना, इंद्रायणी और मुला पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका क्षेत्र से होकर बहती हैं। इन तीनों नदियों में, शहर की कुछ कंपनियां सीवेज और रसायनों के साथ मिश्रित सीवेज को जल निकासी लाइनों के माध्यम से बहा रही हैं। इससे नदी प्रदूषण का मुद्दा गहन बन गया है। हालिया महानगरपालिका के ड्रेनेज विभाग और महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण निगम के अधिकारियों ने चिखली क्षेत्र का निरीक्षण किया। इसके अनुसार चिखली पुलिस स्टेशन में छह कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

    नदियों के किनारे के इलाके का सर्वे किया जाएगा

    इस संबंध में जानकारी देते हुए महानगरपालिका के अपर आयुक्त जांभले ने कहा, कंपनियों के लिए रासायनिक दूषित पानी का उपचार करना अनिवार्य है। हालांकि, शहर से होकर बहने वाली तीनों नदियों में प्रदूषित सीवेज और रासायनिक अपशिष्टों का निर्वहन किया जा रहा है। महानगरपालिका प्रशासन ने छह कंपनियों के खिलाफ केमिकल से भरे सीवेज को सीधे नदी में छोड़ने का मामला दर्ज किया है। साथ ही तीनों नदियों के किनारे के इलाके का सर्वे किया जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी है कि सीवेज या रासायनिक पानी सीधे नदी में छोड़ने वाली कंपनियों के खिलाफ वह मामला दर्ज कराएंगे।