Bopkhel

    Loading

    पिंपरी: पिछले छह साल से पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) या पुणे (Pune) का लंबा चक्कर काट रहे बोपखेल (Bopkhel) के लोगों को अब दो नई सड़कें (Two New Roads) मिलेंगी। बोपखेल से मुला नदी पर खड़की तक पुल के अलावा मुला-मुठा नदी सुधार परियोजना के तहत बोपखेल से दापोडी और बोपखेल से विश्रांतवाड़ी तक नौ मीटर सड़क विकसित की जाएगी। इस सड़क का उपयोग बोपखेल के लोग भी कर सकेंगे। उपमहापौर हीरानानी घुले ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि आम सभा से प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही इसका टेंडर जारी कर काम शुरू कर दिया जाएगा।

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका क्षेत्र में नदी किनारे को पार करने वाली यह पहली सड़क परियोजना होगी। यह सड़क नौ मीटर चौड़ी होगी जिससे बोपखेल के नागरिकों को वैकल्पिक मार्ग मिलेगा और उनके समय पैसे और ईंधन की बचत होगी। 

    नदी की लंबाई करीब 14.20 किलोमीटर

    उपमहापौर घुले ने दावा किया कि ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुला नदी पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहर की सीमा से होकर बहती है। वाकड से बोपखेल तक नदी की लंबाई करीब 14.20 किलोमीटर है। इसमें पिंपले निलख और दापोडी सीएमई में सेना के कुछ परिसर शामिल हैं। पिंपरी नगर क्षेत्र में मुला नदी सुधार परियोजना को पुणे महानगरपालिका के साथ संयुक्त रूप से लागू किया जाएगा।

    प्राकृतिक तरीके से किया जाएगा नदी तट का विकास 

    चूंकि पिंपरी-चिंचवड़ की सीमा में अधिकांश मुला नदी प्राकृतिक है, इसलिए इस क्षेत्र में नदी तट का विकास पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से किया जाएगा। नगर विकास योजना में नदी के किनारे हरित पट्टी विकसित करना संभव होगा। महानगरपालिका का ले-आउट नदी के किनारे नौ मीटर की सड़क दिखाता है। बोपखेल से दापोडी और बोपखेल से विश्रांतवाड़ी तक नदी के दोनों किनारों पर नौ मीटर सड़क विकसित की जाएगी।  यह सड़क नदी बेसिन से होकर जाने वाली है। चूंकि सड़क रक्षा विभाग की सीमाओं के बाहर है, इसलिए रक्षा विभाग की अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए काम जल्दी होगा। उपमहापौर हीरानानी घुले ने कहा कि बोपखेल के लोगों को परिवहन के लिए नदी तट से नौ मीटर की सड़क मिलेगी।

    पीएमसी ने परियोजना को 11 भागों में विभाजित किया 

    मुला, मुठा नदी सुधार परियोजनाएं व्यापक प्रकृति की हैं और पुणे, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका, खड़की छावनी बोर्ड, कुछ रक्षा भूमि के अंतर्गत आ रही हैं। पुणे महानगरपालिका ने अपने क्षेत्र में परियोजना को 11 भागों में विभाजित किया है। उनमें से कुछ के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई थीं। तदनुसार, पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका सीमा के भीतर 14.20 किमी लंबाई के लिए परियोजना सलाहकार द्वारा तैयार वर्ष 2021-22 के लिए अनुमानित लागत 750 करोड़ रुपए है। इस परियोजना के तहत भूमि अधिग्रहण के लिए आवश्यक राशि पर स्थायी समिति द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति दी जाएगी। उसके बाद जल्द ही टेंडर जारी कर काम शुरू किया जाएगा। मुला नदी महापौर उषा ढोरे और मेरे वार्ड से होकर बहती है और दोनों वार्डों में नदी सुधार परियोजनाओं के तहत नदी के किनारे नौ मीटर सड़क होगी। उपमहापौर  घुले ने यह भी कहा कि आम सभा की बैठक में इस काम को प्रशासनिक मंजूरी दी जाएगी।