Pimpri and Chinchwad railway stations

    Loading

    पिंपरी: पुणे-मुंबई रेलवे लाइन ( Pune-Mumbai Railway Line) पर पिंपरी रेलवे स्टेशन (Pimpri Railway Station) और चिंचवड़ रेलवे स्टेशन (Chinchwad Railway Station) का मेकओवर (Makeover) किया जाए। बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप (MLA Laxman Jagtap) ने मांग की थी कि पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) में रहने वाले रेल यात्रियों को दोनों स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाएं मुहैया कराकर राहत दी जाए। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पिंपरी और चिंचवड़ दोनों रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाएं प्रदान की हैं। रेलवे के पुणे कार्यालय ने विधायक जगताप को पत्र (Letter)भेजकर इस बात की जानकारी दी है।

    विधायक लक्ष्मण जगताप ने 3 दिसंबर 2021 को मध्य रेलवे के मंडल प्रबंधकों को पत्र भेजकर पिंपरी और चिंचवड़ दोनों रेलवे स्टेशनों के मेकओवर की मांग की थी। पत्र में उन्होंने कहा कि पिंपरी-चिंचवड़ एक तेजी से बढ़ता हुआ शहर है। पुणे से सटे इस शहर की आबादी 25 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। इस शहर में ट्रेन से सफर करने वालों की संख्या लाखों में है। इसके लिए इन यात्रियों को पुणे रेलवे जंक्शन जाना होता है। 

    यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं

    हालांकि, पुणे रेलवे जंक्शन अपर्याप्त है। रेल यातायात की बढ़ती मात्रा को बनाए रखने के लिए वैकल्पिक जंक्शनों को विकसित करने में समय लगता है। इसे ध्यान में रखते हुए पुणे-मुंबई रेलवे लाइन से सटे पिंपरी में 50 से 60 एकड़ के अप्रयुक्त डेयरी फार्म पर एक नया अत्याधुनिक रेलवे जंक्शन विकसित किया जाना चाहिए। इसी तरह पिंपरी और चिंचवड़ रेलवे स्टेशनों का भी निर्माण किया जाए। उन्होंने मांग की थी कि इन दोनों रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

    रेलवे की ओर शुरु की गई कई सुविधाएं 

    रेलवे ने विधायक जगताप की मांग को ध्यान में रखते हुए पिंपरी और चिंचवड़ दोनों स्टेशनों पर पिछले तीन महीने में सौंदर्यीकरण और विभिन्न सुविधाएं मुहैया कराई हैं। रेणु शर्मा, पुणे मंडल प्रबंधक, मध्य रेलवे ने 24 मार्च, 2022 को विधायक लक्ष्मण जगताप को पत्र भेजकर इस बात की जानकारी दी है। पिंपरी रेलवे स्टेशनों पर 25 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल लगाए गए हैं। एक और 30 केडब्ल्यूपी सौर पैनल जल्द ही स्थापित किया जाएगा। यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए स्टेशन पर एक एक्सीलेटर और शौचालय उपलब्ध कराया गया है। स्टेशनों पर बैठने की व्यवस्था बढ़ा दी गई है। दर्शनीय चित्रों की थीम पर आधारित चित्रों से स्टेशन को भी सुशोभित किया गया है। चिंचवड़ रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 1 और 2 को 90 मीटर तक बढ़ाया गया है, जबकि प्लेटफॉर्म 3 और 4 को 65 मीटर तक बढ़ाया गया है। पुराने अवर पैदल यात्री पुल को बदलने के लिए एक नया 6 मीटर चौड़ा पुल बनाया गया है। सभी प्लेटफॉर्म अच्छी क्वालिटी के हैं। स्टेशनों में वाटर ऑटोमेशन सिस्टम लागू कर दिया गया है।  सड़क को सुधारा गया है। यात्रियों के लिए रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स की व्यवस्था की गई है।  रेलवे ने एक पत्र में जानकारी दी है कि स्टेशन के दोनों ओर नए प्रवेश द्वार बनाए गए हैं।