Pimpri-Chinchwad Police

    Loading

    पिंपरी: पुलिस कमिश्नर विनय कुमार चौबे (Police Commissioner Vinay Kumar Choubey) ने पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri Chinchwad City) में आने वाले अवैध हथियारों (Weapons) के जखीरे को जब्त करने के लिए विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया। उनके द्वारा चलाए गए इस अभियान में पुलिस ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 48 पिस्टल, 205 धारदार हथियार समेत कुल 253 हथियार बरामद किए हैं। पिछले सालभर में सिर्फ 43 पिस्टल बरामद हुई थीं। इस अभियान में महज 15 दिन में एक साल से ज्यादा पिस्टल जब्त की गई है। कमिश्नर द्वारा ली गई इस ‘परीक्षा’ में एंटी डकैती स्क्वॉड ने पहला, एंटी गुंडा स्क्वॉड ने दूसरा और क्राइम ब्रांच यूनिट-4 ने तीसरा स्थान हासिल किया। इन दस्तों को शनिवार को पुलिस कमिश्नर के हाथों सम्मानित किया गया।

    पिंपरी-चिंचवड शहर में अवैध रूप से हथियार लाने और उनके आधार पर धमकी देने, गोली मारकर दहशत फैलाने और गोलियां चलाकर हत्या करने के मामले सामने आए हैं। साथ ही सड़कों पर कोयता और तलवारें जैसे हथियारों से तोड़फोड़ कर आतंक मचाने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। 

    पुलिस ने चलाया विशेष अभियान

    इसके मद्देनजर शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कमिश्नर विनय कुमार चौबे ने 19 जनवरी से तीन फरवरी तक विशेष अभियान चलाया। इसका मूल्यांकन दो श्रेणियों अर्थात् अपराध शाखा और पुलिस स्टेशन स्तर पर किया गया था। पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान में पिस्टल रखने के मामले में 36 और धारदार हथियार के प्रयोग के मामले में 150 मामले दर्ज किये गए और 211 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। साथ ही उनसे 48 पिस्टल सहित कुल 253 हथियार जब्त किए गए हैं।

    आगे भी चलेगा इसी तरह का अभियान

    हथियार बनने के बाद, यह एक श्रृंखला के माध्यम से शहर में प्रवेश करता है। पुलिस इस चेन को तोड़कर जड़ तक जाने की कोशिश कर रही है। इस विशेष अभियान में अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुलिस थानों एवं क्राइम ब्रांचों को पुलिस कमिश्नर विनयकुमार चौबे ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि उन लोगों के कारणों की जांच करेंगे जिनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा। पुलिस कमिश्नर ने यह भी कहा कि यह भविष्य में कमी वाले पुलिस स्टेशनों और अपराध शाखाओं के प्रदर्शन में सुधार करने का अवसर देता है। पुलिस अपराध को खत्म करने और अच्छी कानून व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कर रही है। इसी के तहत यह विशेष अभियान चलाया गया। सभी थानों और क्राइम ब्रांच ने अच्छा काम किया है। आगे भी इस तरह के अभियान चलाए जाएंगे।

    क्राइम ब्रांच श्रेणी के विजेता

    • शाखा/ पिस्तौल/कोयता और तलवार
    • एंटी डकैती स्क्वॉड/13/20
    • एंटी गुंडा स्क्वाड/ 7 / 37
    • यूनिट चार/ 4 /27

    थाना श्रेणी विजेता

    • थाना-पिस्टल
    • महालुंगे:4
    •  शिरगांव:3
    •  पिंपरी:3