hinjwadi

    Loading

    पिंपरी: आईटी पार्क हिंजवड़ी में शिवाजी चौक (Shivaji Chowk) के एक तरफ कूड़े (Garbage) के ढेर से हर सोमवार सुबह आईटी कर्मचारियों (IT Employees) और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हिंजवड़ी आईटी पार्क (IT Park) देश के प्रसिद्ध आईटी पार्कों में से एक है और देश और विदेश में प्रसिद्ध कंपनियों के कार्यालय हैं। यहां लाखों आईटी कर्मचारी काम करते हैं और उन्हें यहां शिवाजी चौक से ही आईटी पार्क में प्रवेश करना पड़ता है।

    शिवाजी चौक के एक तरफ शनिवार और रविवार को सब्जी विक्रेता सब्जी बेचते हैं। वे रात में अपनी बची हुई सब्जियां और अन्य कचरा वहीं छोड़ कर घर चले जाते हैं। सोमवार की सुबह जब आईटी कर्मचारी सुबह काम पर जाते हैं। तभी उन्हें वहां यह कचरा पड़ा हुआ दिखाई देता है। 

    तीन से चार टेंपो भरकर कूड़ा कचरा जमा किया जाता है

    हिंजवडी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एचआईए) के सेवानिवृत्त कर्नल मुख्य परिचालन अधिकारी चरणजीत भोगल ने कहा कि पहले एचआईए इस कचरे को साफ करता था। अब इसे एमआईडीसीके जरिए क्लियर किया जाता है। इस कचरे को साफ करने में 2-3 घंटे का समय लगता है। हर सोमवार को तीन से चार टेंपो भरकर कूड़ा कचरा जमा किया जाता है। फिलहाल ज्यादातर आईटी कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। इसलिए सड़क पर ट्रैफिक कम है, लेकिन जब सभी कर्मचारी काम पर आएंगे तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। साथ ही चूंकि सोमवार की सुबह कूड़ा उठाने का काम चल रहा है, इसलिए सड़कों पर जाम लग जाएगा और कर्मचारियों को काम के लिए देर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हिंजवड़ी ग्राम पंचायत ने सब्जी विक्रेताओं के लिए नई सब्जी मंडी का निर्माण किया है। सब्जी विक्रेता वहीं बैठें, ताकि सड़क पर कूड़ा न फैले।

    जगह-जगह कचरा नजर आता है

    हिंजवड़ी आईटी पार्क में देश-विदेश की कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी कंपनियों से मिलने आते हैं। उनका कहना है कि आईटी पार्क में कंपनियों के ऑफिस फाइव स्टार समान हैं, लेकिन बाहर बहुत अस्त-व्यस्त चल रहा है। सड़कें अच्छी स्थिति में नहीं हैं, जगह-जगह कचरा नजर आता है। इसलिए हिंजवड़ी ग्राम पंचायत सब्जी विक्रेताओं को सब्जी मंडी में ही सब्जी बेचने के लिए आग्रह करे ताकि शिवाजी चौक में सब्जी का कचरा जमा न हो। हिंजवडी ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी विश्वनाथ रायकर ने कहा कि सब्जी विक्रेताओं को शिवाजी चौक में कचरा नहीं फेंकना चाहिए और क्षेत्र को प्रदूषित नहीं करना चाहिए।