PCMC

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की उद्योगनगरी में सरकार की कोई अनुमति लिए बिना आठ अनाधिकृत स्कूल (Illegal Schools) शुरू रहने की जानकारी सामने आयी है। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) प्रशासन ने इन स्कूलों (Schools) पर कार्रवाई करने के लिए तैयारी कर ली है। इन आठ स्कूलों पर कार्रवाई प्रस्तावित करते हुए उन्हें शो कॉज नोटिस जारी की गई है। इससे शहर के शिक्षा क्षेत्र में खलबली मच गई है।

    निजी वित्त पोषित, गैर-अनुदान प्राप्त और स्व-वित्तपोषित सभी माध्यम विद्यालय सरकार के अनुमोदन से चलाए जा रहे हैं। हालांकि, कुछ स्कूल सरकार की मंजूरी के बिना अनौपचारिक रूप से चलाए जा रहे हैं। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में महानगरपालिका क्षेत्र के विभागीय पर्यवेक्षकों द्वारा विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। इसमें खुलासा हुआ कि 8 निजी प्राथमिक स्कूल बिना सरकार की अनुमति के अवैध रूप से चलाए जा रहे थे।

    ये हैं अवैध स्कूल

    इन अवैध स्कूलों में कासारवाड़ी स्थित मराठी माध्यम का ज्ञानराज प्राइमरी स्कूल, रहातनी में मॉडर्न पब्लिक स्कूल ऑफ इंग्लिश मीडियम, भोसरी में मास्टर केयर इंग्लिश स्कूल, चिखली में ग्रांट मीरा इंग्लिश मीडियम स्कूल, एम.एस. स्कूल फ़ॉर किड्स, पिंपले सौदागर में साईं स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, चिखली में सेंट रोज़री इंग्लिश मीडियम स्कूल और रहाटनी, कालेवाडी में माने इंग्लिश स्कूल का समावेश है। इन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव दिया गया है।

    कारण बताओ नोटिस जारी 

    इन सभी स्कूल प्रबंधनों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। यह जानकारी पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के प्राथमिक शिक्षा विभाग के प्रशासन अधिकारी संजय नाइकड़े ने दी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि महानगरपालिका क्षेत्र के संबंधित अभिभावक अपने बच्चे को इन अनाधिकृत विद्यालयों में प्रवेश न दें।