ओमीक्रोन से निपटने मुस्तैद हुई पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका

  • नया भोसरी हॉस्पिटल नए वेरिएंट और विदेश से लौटे संक्रमितों के लिए आरक्षित

Loading

पिंपरी:  दो साल से कोरोना (Corona) के प्रकोप से उबर रहे पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) में तब चिंता बढ़ गई जब यहां महामारी के नए वेरिएंट (New Variants) ओमीक्रोन (Omicron) से संक्रमित छह लोग पाए गए। नए वेरिएंट की ‘एंट्री’ के बाद पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। विदेश से शहर में लौटे लोगों की ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। महापौर ऊषा ढोरे और पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने एक संवाददाता सम्मेलन के जरिए शहरवासियों से घबराने की बजाय सतर्क रहने और कोविड नियमों के पालन की अपील की गई है। वैक्सिनेशन ही इस महामारी से सुरक्षा का एकमात्र जरिया है, यह बताकर वैक्सीन की दोनों खुराक लेने का आह्वान भी उन्होंने किया।

नए वेरिएंट की पृष्ठभूमि पर महानगरपालिका की ओर से की जा रही उपाय योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए महानगरपालिका  कमिश्नर ने कहा कि भोसरी में महानगरपालिका का नया अस्पताल पूरी तरह से नए वेरिएंट ओमीक्रोन वायरस से संक्रमित और विदेश से लौटे कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए आरक्षित रखा गया है। पिंपरी में महानगरपालिका का जीजामाता अस्पताल कोरोना पॉजिटिव छोटे बच्चों के लिए रिजर्व है, जबकि थेरगांव और आकुर्डी स्थित स्व. प्रभाकर कुटे महानगरपालिका अस्पताल कोरोना के अन्य सभी मरीजों के लिए उपलब्ध है। मरीजों की संख्या बढ़ने पर चिंचवड़ ऑटो क्लस्टर और नेहरू नगर स्थित अण्णा साहेब स्टेडियम के जंबो कोविड हॉस्पिटल को तैयार रखा गया है। वाईसीएम हॉस्पिटल को फिलहाल नॉन कोविड मरीजों के लिए ही खुला रखा गया है। इस संवाददाता सम्मेलन में उपमहापौर हीराबाई घुले, सभागृह नेता नामदेव ढाके, अतिरिक्त आयुक्त विलास ढाकणे, सहायक आयुक्त अण्णा बोदडे, चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण गोफने आदि उपस्थित थे।

86 लोगों की जांच की गई 

नए वेरियंट की पृष्ठभूमि पर सरकार के निर्देशानुसार पिंपरी-चिंचवड़ में विदेशों से लौटे 138 यात्रियों की प्राप्त लिस्ट के आधार पर उनकी खोजबीन की गई। उनमें से 86 लोगों की जांच की गई है। उनमें से 70 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। जबकि 7 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए। उनके संपर्क में आए लोगों की टेस्ट करने पर उनमें 9 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। विदेश से लौटे 19 लोगों की एयरपोर्ट या निजी लैब के जरिए की गई आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। वहीं 16 यात्री शहर से वापस लौट चूके हैं। अन्य 17 जिसमें 4 और 8 माह के दो बच्चे शामिल हैं, यात्रियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। कोविड पॉजिटिव मिले 16 में से 6 मरीजों में नए वेरियंट ओमीक्रोन का संक्रमण पाया गया है। अन्य 10 मरीजों की नए संक्रमण पहचानने की जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट एनआईवी से मिलनी बाकी है। 

ओमिक्रोन संक्रमितों की तबीयत स्थिर

जिन छह मरीजों में ओमीक्रोन का संक्रमण पाया गया है उसमें से तीन लोग नाइजीरिया से शहर में आये हैं, जबकि अन्य तीन उनके संपर्क में आए उनके निकटवर्ती हैं। असल में 24 नवंबर को एक 44 वर्षीय महिला अपनी 12 और 18 साल की दो बेटियों के साथ पिंपरी-चिंचवड़ में अपने भाई से मिलने आई। उनकी आरटीपीसीआर टेस्ट की गई जिसकी 1 दिसंबर को मिली रिपोर्ट में वे तीनों कोरोना संक्रमित पाए गए। उनके संपर्क में आए महिला के भाई और उसकी दो बेटियों समेत 13 लोगों की टेस्ट की गई जिसमें महिला का भाई और उसकी बेटियां भी पॉजिटिव मिले। उनमें नए वेरियंट का संक्रमण है या नहीं जांचने के लिए उनकी लार के नमूने एनआईवी में भेजे गए। बीती शाम उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इन सभी के संपर्क में आए 13 लोगों की भी टेस्ट की गई है। छह संक्रमितों में से तीन लोग 18 वर्ष के भीतर आयु वाले रहने से उनकी वैक्सिनेशन नहीं हो सकी गई है। जबकि अन्य तीन में से दो ने कोविशिल्ड और एक नए कोवैक्सीन की डोज ली हैं। इन सभी संक्रमितों का जीजामाता हॉस्पिटल में इलाज जारी है, सभी की तबियत स्थिर है। महिला छोड़कर अन्य किसी में भी कोई लक्षण नहीं हैं, यह भी कमिश्नर राजेश पाटिल ने बताया।