स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत “सिटीजन फीडबैक” में पिंपरी-चिंचवड अव्वल

    Loading

    पिंपरी : केंद्र सरकार (Central Government) के स्वच्छ सर्वेक्षण (Swachh Survekshan) के तहत देशभर के शहरों का निरीक्षण किया गया। इसमें नागरिकों की भागीदारी यानी फीडबैक (Feedback) ऑनलाइन दिया गया। इनमें पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) को पहला स्थान मिला है। ‘बेस्ट सिटीजन फीडबैक’ में पिंपरी-चिंचवड शहर को देश में नंबर वन चुना गया। 

    दिल्ली में शनिवार को ‘स्वच्छ अमृत पुरस्कार’ समारोह का आयोजन किया गया था। इसमें केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कौशल किशोर, केंद्रीय शहरी विकास सचिव मनोज जोशी ने यह पुरस्कार प्रदान किया। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के प्रशासक और कमिश्नर शेखर सिंह ने यह पुरस्कार स्वीकार किया। इस अवसर पर महानगरपालिका के उपायुक्त अजय चारठानकर, रविकिरण घोड़के, स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अधिकारी गणेश देशपांडे, सलाहकार प्रतिनिधि विनायक पद्मने, स्वास्थ्य कर्मचारी और गोकुल भालेराव उपस्थित थे।

    शहर ने देश में प्रथम पुरस्कार जीता

    केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत देश स्तर पर शहरों की सफाई की जांच की गई। इसके लिए तीन अलग-अलग टीमें अप्रैल के अंत तक शहर में थीं। इसमें नागरिकों की भागीदारी यानी फीडबैक ऑनलाइन लिया गया। उसके लिए दिए गए लिंक को खोलकर उसमें पूछे गए सवालों के जवाब देने थे। अधिकांश नागरिकों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही सही जवाब देने पर शहर ने देश में प्रथम पुरस्कार जीता है। इस बीच, स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों में पिंपरी- चिंचवड शहर को देश में 19वां और राज्य में चौथा स्थान मिला है।