file
file

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के सबसे बड़े वाईसीएम हॉस्पिटल (YCM Hospital) पर बढ़ते चिकित्सा सेवा के भार को कम करने के लिहाज से प्रशासन ने अपने चार नए अस्पतालों (Four New Hospitals) न्यू भोसरी अस्पताल, न्यू जीजामाता अस्पताल, न्यू थेरगांव अस्पताल और आकुर्दी अस्पताल में 24 घंटे चिकित्सा सेवा (24 Hours Medical Service) जारी रखने की योजना बनाई है। पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के 2022-23 के बजट (Budget) में इसका प्रावधान किया गया है। इस निर्णय से शहर के नागरिकों को 24 घंटे चिकित्सा सुविधा मिलेगी। हालांकि सवाल यह उठता है कि 24 घंटे सेवा शुरू करने पर आवश्यक जनशक्ति कहां से आएगी?

    वर्तमान में पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के अस्पतालों में संविदा के आधार पर कार्यरत कर्मचारियों की संख्या अधिक है। इसलिए सेवा शुरू करने से 24 घंटे पहले जनशक्ति उपलब्ध होनी चाहिए। इन चारों अस्पतालों को पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की ओर से हालिया नवनिर्मित किया गया है। इसके साथ ही यहां सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इससे शहर के नागरिकों को फायदा होगा।

    वाईसीएम शहर का सबसे बड़ा महानगरपालिका अस्पताल 

    वाईसीएम अस्पताल वर्तमान में शहर का सबसे बड़ा महानगरपालिका अस्पताल है। वाईसीएम में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां पिंपरी-चिंचवड़ शहर के साथ-साथ जिले के भी मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसलिए सबसे ज्यादा तनाव वाईसीएम अस्पताल पर आता है। यह तनाव कम करने के लिए पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। वाईसीएम पर से चिकित्सा सेवा का भार कम करने के लिए यहां सर्जरी सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। सभी चार नए अस्पतालों में 24 घंटे मरीजों की सेवा की शुरूआत से वाईसीएम पर तनाव कम करने में मदद मिलेगी।