Electric Bus Inagurated by Modi
Pic Credit : Twitter (OlectraEbus)

    Loading

    पुणे : प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पुणे (Pune) में सार्वजनिक परिवहन (Public Transport) के लिए 150 इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) के बेड़े का रविवार को उद्घाटन किया। इन बसों का निर्माण ओलेक्ट्रा ग्रीन कंपनी ने किया है। हैदराबाद की बस निर्माता कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके अलावा प्रधानमंत्री ने पुणे के बानेर इलाके में एक अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बस अड्डे और चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) का भी उद्घाटन किया।

    ओलेक्ट्रा वर्तमान में शहर में पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (पीएमपीएमएल) के लिए 150 ई-बसें संचालित करती है। पुणे के अलावा सूरत, मुंबई, पुणे, सिलवासा, गोवा, नागपुर, हैदराबाद और देहरादून में भी कंपनी की बसें संचालित हो रही हैं। यह मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का एक हिस्सा है। बयान में कहा गया कि कई शहरों में यात्रियों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है, इसे देखते हुए संबंधित परिवहन संगठन अपने इलेक्ट्रिक बस बेड़े का विस्तार करने के इच्छुक हैं।

    ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के. वी. प्रदीप ने कहा, ‘‘ओलेक्ट्रा पुणे शहर में पहले से ही संचालित 150 बसों के बेड़े में 150 बसों का एक और बेड़ा शामिल कर गौरवान्वित महसूस कर रही है। ओलेक्ट्रा प्रभावी इलेक्ट्रिक सार्वजनिक परिवहन तंत्र के जरिए कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ इस बस में 33 यात्रियों के बैठने की सुविधा है, साथ ही इसमें यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। आपात बटन के अलावा प्रत्येक सीट के नीचे ‘यूएसबी सॉकेट’ भी लगे हैं।