PMC

    Loading

    पुणे. स्थानीय निकायों द्वारा हर साल अपनी बैलेंस शीट (आय-व्यय विवरण) जारी की जाती है। पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) के संपत्ति प्रबंधन विभाग द्वारा हालिया किए गए मूल्यांकन में पीएमसी (PMC) क्षेत्र में सड़क, खुले प्लॉट, उद्यान जैसे विभिन्न 35 हज़ार करोड़ रुपए की 77 संपत्ति आंकी गई है। इसके अनुसार पीएमसी का बैलेंस शीट (Balance Sheet) 46 हज़ार करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। पुणे महानगरपालिका की ओर से पहली बार अपनी संपत्तियों का मूल्यांकन किए जाने के बाद पीएमसी के क्रेडिट और विकल्प से फंड खड़ी करने की क्षमता में भारी बढ़ोतरी हुई है।

    हर साल स्थानीय निकायों की तरफ से जमा खर्च का बैलेंस शीट घोषित किया जाता है। पुणे महानगरपालिका ने अपनी प्रॉपर्टी का पिछले कई वर्षों से सुनियोजित और सटीक मूल्यांकन नहीं किया था। पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार ने संपत्ति प्रबंधन विभाग को पीएमसी की संपत्तियों का मूल्यांकन करने का आदेश दिया था। इसके अनुसार शहर के विभिन्न 77 प्रकार की संपत्ति का मूल्यांकन किया गया। इन सभी संपत्तियों की कीमत 35 हज़ार करोड़ रुपए आंकी गई है। इसलिए पीएमसी की बैलेंस शीट 14 हज़ार करोड़ से सीधे 46 हज़ार करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। पीएमसी के बैलेंस शीट का वजन बढ़ने से बाजार में पीएमसी की क्रेडिट क्षमता भी बढ़ गई है। इस वजह से मेट्रो सिटी की गतिविधियों में भी तेज़ी आने के आसार है।

    बाजार में क्रेडिट अधिक मजबूत हुआ

    राज्य में मुंबई के बाद पुणे दूसरे नंबर की महानगरपालिका है। पीएमसी ने 2016-17 में मेसर्स इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड से क्रेडिट रेटिंग कराने का निर्णय लिया था। तब से आज तक पीएमसी की क्रेडिट रेटिंग ए, प्लस/स्टेबल रही है। इस क्रेडिट रेटिंग के कारण पीएमसी को क्रेडिट बॉन्ड खरीदने के लिए बाजार में सम्मानजनक स्थान मिला है। राज्य सरकार ने भी पीएमसी से 2 हज़ार 264 करोड़ रुपए का क्रेडिट बॉन्ड खरीदी को मंजूरी दी है। पीएमसी ने देश की पहली महानगरपालिका के तौर पर 200 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है। पीएमसी के बैलेंस शीट में अधिक रकम झलकने से आगामी समय में पुणे महानगरपालिका का बाजार में क्रेडिट अधिक मजबूत हुआ है। 

    संपत्ति की कीमत (सभी आंकड़े करोड़ों में)

    • अमेनिटी स्पेस : 2653
    • गार्डन : 1757
    • खेल का मैदान : 1201
    • सड़क (संख्या 1723 ) : 1784
    • ओपन प्लॉट : 677
    • अस्पताल : 1160
    • जकात नाका : 533
    • वाटर पार्क : 1333
    • चक्र प्रक्रिया : 1374

    पीएमसी का आर्थिक प्रबंधन सिंगल एंट्री से शुरू हुआ था। यह यात्रा डबल एंट्री से बैलेंस शीट तक हुई है। अब पीएमसी की प्रॉपर्टी का पुनर्मूल्यांकन करने पर पीएमसी की वास्तविक भारी आर्थिक स्थिति सामने आई है। आने वाले समय में इससे पीएमसी को बड़ा फायदा होगा।

    - उल्का कलसकर, मुख्य लेखा अधिकारी

    पीएमसी की प्रॉपर्टी की कितनी होगी, इस पर विचार करने के बाद प्रॉपर्टी प्रबंधन विभाग ने इसे निश्चित करने का निर्णय लिया। इसके पीएमसी के अधिकार वाले कई हज़ार प्रॉपर्टी का मूल्य निश्चित किया गया है। यह कीमत 35 हज़ार करोड़ रुपए है।

    -राजेंद्र मुठे, संपत्ति प्रबंधन विभाग

    यह है फायदा

    1. फंड उपलब्ध कराने वाली संस्थाएं पीएमसी को व्यावसायिक दृष्टि से देखेगी
    2. पीएमसी में विकास कार्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों का ध्यान आकृष्ट किया जाएगा
    3. पुणे शहर में निवेश करने वाली विदेशी कंपनियों का विश्वास अधिक बढ़ेगा