pmc budget

Loading

पुणे: पुणे महानगरपालिका (PMC) का सन 2023-24 इस नए वित्त वर्ष के लिए कुल 9 हजार 515 करोड़ रुपए का बजट (Budget) शुक्रवार को पुणे महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक विक्रम कुमार (PMC Commissioner and Administrator Vikram Kumar) ने पेश किया। इनमें पुणे शहर के हर नागरिक को समान जलापूर्ति करने के लिए समान जलापूर्ति योजना, महानगरपालिका में शामिल 23 गांवों के बुनियादी विकास के लिए विशेष प्रावधान किया गया हैं। साथ ही इस वर्ष बजट में हेल्थी पुणे, डाग पार्क जैसी नई योजनाओं को शामिल किया गया हैं। पुणे महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक विक्रम कुमार द्वारा पेश किया यह दूसरा बजट और उनके कार्यकाल का यह कुल मिला कर तीसरा बजट हैं।

पुणे महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त कुणाल खेमणार, अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे और अतिरिक्त आयुक्त रवींद्र बिनवडे आदि उपस्थित थे। महानगरपालिका प्रशासन द्वारा प्रस्तुत इस वर्ष का बजट पिछले वर्ष की तुलना में 978 करोड़ रुपए अधिक है। बजट में टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। पुणे शहर को साइकिल फ्रेंडली बनाना, सांस्कृतिक विरासत को विकसित करना, शहर को देश का नंबर एक स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने और समाज के सभी वर्गों को अत्याधुनिक शैक्षणिक, स्वास्थ्य, चिकित्सा और खेल बुनियादी ढांचा प्रदान करने की विशेषताओं से युक्त यह बजट है।

महानगरपालिका कर्मचारीयों के वेतन पर होंगे 3 हजार 138 करोड़ रुपए खर्च

महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार ने पेश किए बजट में से सेवक वर्ग के लिए करीब 3 हजार 138 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कुल बजट का 33 प्रतिशत कर्मचारियों के वेतन पर खर्च किया जाएगा। इसके साथ रखरखाव, मरम्मत के साथ इतर कामों के लिए लगभग 1,610 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा।

8 नए फ्लाईओवर का होगा निर्माण

शहर में विश्रांतवाडी, सिंहगड़ रोड, खराडी बायपास चौक, अॅम्ब्रोसिया रिसॉर्ट से बावधन, करिश्मा चौक से कर्वे पुतला और शास्त्री नगर चौक नगर रोड पर प्लाईओवर बनाएं जाएंगे। उसके साथ सनसिटी, सिंहगड़ रोड से कर्वे नगर और सांगवी से बापोडी आदि के बीच नदी पर एक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। उसके के लिए बजट में 590 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

महानगरपालिका में शामिल गांवों के विकास कार्यों पर विशेष ध्यान

महानगरपालिका में नए सिरे से शामिल 23 गांवों में जल वाहिनी, सड़क निर्माण और स्ट्रीट लाइट के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है। शामिल गांवों के ड्रेनेज लाइनों के लिए 1,100 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। साथ ही समान जलापूर्ति योजना के कार्य पूरे किए जाएंगे। उसके बाद शामिल गांवों में सड़कों का विकास किया जाएगा, ऐसा महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार ने बताया।

समान जलापूर्ति योजना फरवरी 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

वित्तिय वर्ष 2023-24 में समान जलापूर्ति योजना को पूरा करने के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है। इस योजना को फरवरी 2024 तक पूरा करने के लिए इस महत्वकांशी योजना पर विशेष फोकस किया गया है। इस बजट में इस साल तीन सौ किलोमीटर जलमार्ग बिछाए जाएंगे, साथ ही पानी की टंकिया, 1.5 लाख मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

बजट की अन्य विशेषताएं

  • वेस्ट टू हायड्रोजन प्रोजेक्ट का होगा निर्माण।
  • महानगरपालिका द्वारा रामटेकडी, हडपसर में कुड़े से हाइड्रोजन निर्माण का प्रकल्प विकसित किया जा रहा है।
  • लॉ कॉलेज रोड के समांतर बालभारती से पौड रोड ऐसे कुल मिलाकर 2.10 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस रोड से लॉ-कॉलेज रोड और पौड रोड के ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी।
  • शहर में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए सड़कों के किनारे 500 जगहों पर ई-चार्जिंग स्टेशन निजी सहायता के माध्यम से शुरु किए जाएंगे।
  •  पीपीपी के जरिए सड़कों का होगा विकास।
  •  पीएमपीएमएल के लिए बजट में 459 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें दिघी से आलंदी, मुकाई चौक से भक्ति शक्ति और बोपोडी से वाकडेवाडी ऐसे कुल मिलाकर 3 बीआरटी कॉरिडोर प्रस्तावित है। इन तीनों कॉरिडोर की लंबाई 17.5 किलोमीटर है।

इस बजट में महानगरपालिका द्वारा चलाए जा रहे पुराने परियोजना को पूरा करना, शहर को ट्रैफिक समस्या से दूर करना और नए शामिल गांवों के विकास कार्यों पर ज्यादा लक्ष केंद्रित किया हैं। इसके साथ शहर में महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के लिए प्रावधान किया गया है। महानगरपालिका के राजस्व को ध्यान में रखते हुए व्यय का प्रावधान किया गया है। इस वर्ष महानगरपालिका की आय में निश्चित रूप से इजाफा होगा।

-विक्रम कुमार, कमिश्नर, पुणे महानगरपालिका