PMRDA

Loading

पिंपरी: पुणे मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (PMRDA) आईटी पार्क से सटे हिंजवड़ी-मान क्षेत्र में सेवा-सुविधाएं प्रदान करने के लिए 80 साल की अवधि के लिए 12 भूखंडों को किराया पट्टे (Land on Lease) पर देने जा रहा है। पीएमआरडीए के प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि इससे आईटी पार्क क्षेत्र के सुनियोजित विकास में मदद मिलेगी और नागरिकों को सुविधाएं मिलेंगी, साथ ही पीएमआरडीए को करीबन 50 करोड़ रुपए की आय (Income) भी होगी।

मुलशी तालुका के पांच गांवों में विभिन्न नागरी सुविधाओं के लिए भूखंड ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से लीज पर दिए जाएंगे। उसके लिए नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन 20 मार्च से 5 अप्रैल तक कराया जा सकता है। नीलामीकर्ताओं के दस्तावेजों का सत्यापन 6 से 11 अप्रैल के बीच किया जाएगा। ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया 12 अप्रैल को सुबह 11 बजे से शुरू होगी। सफल बोली लगाने वालों की सूची 17 अप्रैल को जारी की जाएगी। पीएमआरडीए की वेबसाइट पर इसकी विस्तृत एवं आधिकारिक जानकारी दी गई है।

 लीज पर ये भूखंड दिए जाएंगे

लीज पर दिए जानेवाले इन भूखंडों पर पार्क, मैदान, खेल परिसर, मनोरंजन केंद्र, पुस्तकालय, स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल, औषधालय, कैफेटेरिया (कैंटीन), दुकानें, पार्किंग स्थल, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय, डाकघर, पुलिस स्टेशन, बिजली सबस्टेशन, एटीएम, बैंक, इलेक्ट्रॉनिक-साइबर पुस्तकालय, खुला बाजार, योग केंद्र, बिजली आपूर्ति, जल आपूर्ति केंद्र, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सीवेज उपचार संयंत्र, केबल हाउस, अग्निशमन केंद्र, छात्र छात्रावास, कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास आदि जैसी सुविधाएं विकसित की जा सकती हैं।

ऑनलाइन की जाएगी भूखंड़ों की नीलामी

नीलाम किए जाने वाले इन 12 भूखंडों में कम से कम 80 लाख रुपए से 9.65 लाख रुपए के आधार मूल्य वाले भूखंड हैं। न्यूनतम 10 गुंठा से लेकर दो एकड़ क्षेत्र तक के इन भूखंडों का आधार मूल्य 36 करोड़ रुपए तक है। हालांकि पीएमआरडीए प्रशासन ने दावा किया है कि इन प्लॉटों की नीलामी से 50 करोड़ रुपए तक मिलेंगे। सुविधा क्षेत्र के तहत मुलशी तालुका के पांच गांवों में 12 प्लॉट लीज पर दिए जाएंगे।  इसके लिए ऑनलाइन नीलामी होगी। नीलामीकर्ता पंजीकरण कराकर इस नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से पारदर्शिता आएगी।