Vinay Kumar Choubey

Loading

पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ शहर को विनय कुमार चौबे के रूप में अपना पहला IIT बैकग्राउंड पुलिस कमिश्नर मिला है। शहर की पुलिसिंग पर अपनी छाप छोड़ते हुए विनय कुमार चौबे (Vinay Kumar Choubey) ने शुक्रवार की शाम ट्विटर लाइव (Twitter Live) के माध्यम से शहर के नागरिकों से संवाद साधा। इस संवाद में नागरिकों ने शहर की यातायात व्यवस्था, अपराध, थानों और चौकियों की मजबूती, बचाव के उपाय सहित अन्य विभिन्न विषयों पर सवाल उठाए। कुछ ने पुलिस के प्रदर्शन की सराहना की, जबकि कुछ ने राय व्यक्त की कि पुलिस व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता है। इस बातचीत में एक बंदे ने असंबद्ध सवालों की एक लंबी लिस्ट (List) भी पोस्ट कर दी। इस पर पुलिस कमिश्नर ने उसे ‘एलन मस्क (Elon Musk) से जवाब मांगने’ की सलाह दी।

शहरवासियों से ऑनलाइन संवाद साधने की पहल में पुलिस कमिश्नर विनय कुमार चौबे ने लोगों के सवालों के जवाब दिए, उनकी शंकाओं का निवारण किया। शहर में पुलिसिंग में कुछ बदलाव करने की जरूरत से जुड़े सवाल पर कमिश्नर ने भरोसा दिलाया कि उनके तकनीकी ज्ञान का उपयोग शहर के लिए किया जाएगा जो एक औद्योगिक क्षेत्र और एक आईटी शहर है। 

कोयता गैंग और गुंडे अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग 

विशाल दवेने ने शहर में कोयता गैंग और गुंडे अपराधियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की मांग की। इस पर पुलिस कमिश्नर ने सीधे आंकड़े पेश करते हुए कहा कि पिछले चार माह में कुल 59 हथियार और 276 बंदूकें जब्त की गई हैं। साथ ही मोक्का व एमपीडीए के तहत 135 कुख्यात गैंगस्टरों पर कार्रवाई की जा चुकी है, आगे भी ऐसी सख्त कार्रवाई जारी रहेगी।

3,000 वाहन चालकों के खिलाफ हुई कार्रवाई

पुणे-नासिक राजमार्ग पर पंजरपोल में, कई मोटर चालक विपरीत दिशा में गाड़ी चलाते हैं। श्रीकांत ने कहा कि इसमें चार पहिया वाहन और स्कूल बसें भी हैं। कमिश्नर चौबे ने जवाब दिया कि नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पिछले कुछ दिनों में विपरीत दिशा में वाहन चलाने वाले 3,000 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। बुलेट में फायरिंग जैसे साइलेंसर लगाने वालों के खिलाफ खासकर वो जो रात 10 बजे के बाद मनमानी राइड करते हुए लोगों की नींद हराम करते हैं उन्हें अच्छा सबक सिखाएं। इस पर कमिश्नर ने कहा कि कार्रवाई जोरों पर चल रही है, उन्हें चालान दिया जा रहा हैं। इस साल 350 से अधिक लोगों पर मुकदमा चलाया गया और साइलेंसर जब्त किए गए। संदीप भामरे ने बैचलर पड़ोसियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कानून में प्रावधान के बारे में पूछा। इस पर उन्हें केवल 112 नंबर पर संपर्क करने का अनुरोध किया। 

एलन मस्क से उन सवालों के जवाब मांगें

नीलेश बोराटे ने दो पेजों पर सवाल टाइप किया और पुलिस कमिश्नर को ट्वीट किया। उसमें शहर में पुलिसिंग से जुड़ा एक भी सवाल नहीं था। तारे कैसे बनते हैं, पहाड़ पर उगने वाली घास का जीवन कब तक होता है, ऐसे सवाल थे। इस पर आपने सवाल गलत जगह पूछा है। इसके लिए नासा, एलन मस्क या चैट जीपीटी से ये सवाल पूछने का सुझाव दिया। राकेश ने शिकायत की कि हिंजवड़ी यातायात विभाग यातायात की समस्या का समाधान करने में पूरी तरह विफल रहा है। इलाके में कई संगठन मिलकर इस पर काम कर रहे हैं। 

लोगों ने दिए सलाह

कमिश्नर ने कहा कि पुलिस भी उनके साथ व्यापक स्तर पर काम कर रही है। वहीं, योगेश जोशी ने हिंजेवाड़ी आईटी पार्क में पीक आवर्स के दौरान भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने की सलाह दी। कमिश्नर ने परिवहन विभाग को इस सलाह पर अमल करने के निर्देश दिए हैं। चाकन में यातायात सुचारु हो रहा है।  सुनील भोंग ने इसकी सराहना की। पुलिस आयुक्त ने इसका श्रेय चाकन यातायात विभाग के सहायक पुलिस निरीक्षक मछिंद्र अदलिंग को दिया। फीडबैक के लिए सुनील भोंग का भी शुक्रिया अदा किया। पुलिस का ध्यान दंडात्मक कार्रवाई पर ज्यादा है, संदीप शिंदे ने इसके बारे में कुछ करने का सुझाव दिया। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माना और यातायात नियमन के लिए प्रतिबद्ध,  ऐसी प्रतिक्रिया दी। श्रीकांत चव्हाण ने फैंसी नंबर प्लेट के साथ ही तेज आवाज वाले साइलेंसर को जब्त करने की मांग की। पुलिस कमिश्नर ने फोटो पोस्ट कर कहा कि फैंसी नंबर प्लेट भी जब्त कर रहे हैं।

साइबर अपराध के बारे में जागरूकता पैदा करें

अमित अवारे ने सवाल उठाया कि विदेशी पुलिस से कौन सी बातें सीखकर शहर में लागू करनी चाहिए। कमिश्नर ने इस प्रश्न की सराहना करते हुए जवाब दिया कि जब मैं नीदरलैंड में भारतीय दूतावास में काम कर रहा था, तब मुझे वहां तकनीक का इस्तेमाल बहुत प्रभावी लगा। मेरा इरादा पिंपरी-चिंचवड़ शहर में प्रभावी ढंग से प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। पुलिस को बढ़ते साइबर अपराधों के बारे में वीडियो के माध्यम से जन जागरूकता पैदा करने की जरूरत पर कमिश्नर ने कहा कि साइबर अपराध को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा की जा रही है और इसके बारे में वीडियो भी ट्विटर पर पोस्ट किए जाएंगे। प्रतीक नाइक ने हर हफ्ते नागरिकों से संवाद साधने का अनुरोध किया।  इससे नागरिक अपने विचार और सवाल पुलिस के सामने रख सकते हैं। इस पर पुलिस कमिश्नर ने अपने ट्विटर अकाउंट और पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क करने की अपील की।