share market
शेयर बाजार (फ़ाइल फोटो)

    Loading

    पिंपरी. शेयर बाजार (Share Market)  के उतार चढ़ाव का अवैध इस्तेमाल कर ऑनलाइन एप (Online App) के जरिए अवैध ट्रेडिंग (Illegal Trading) (डब्बा ट्रेडिंग) करने वाले तीन ट्रेडर्स पर छापेमारी करते हुए 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पिंपरी चिंचवड़ पुलिस के डकैती विरोधी दस्ते ने पिंपरी में की गई इन छापेमारी में एक लाख 20 हजार रुपए की नकद और 15 मोबाइल फोन बरामद किए है।

    आरोपियों ने बिना अनुमति के शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का इस्तेमाल करने के लिए ऑनलाइन एप का इस्तेमाल किया। इसी के आधार पर डब्बा ट्रेडिंग के जरिए अवैध व्यापार किया। इसके लिए किसी डीमैट खाते का इस्तेमाल नहीं किया गया।  उन्होंने सेबी में पंजीकरण किए बिना अपनी पहचान छुपाकर और टैक्स चोरी कर सरकार को धोखा दिया।

    इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों में वासु खुशालदास बालाणी (51), प्रकाश पासमल मनसुखानी (52), रवि अच्युत गायकवाड (35), विकी सुरेश कांबले (36), रोशन सुरेश मखिजा (29), सतीश दत्तात्रय खेडकर (35), राहुल मारुती कांबले (48), रितेश अरुण गायकवाड (32), राजकुमार आवतराम कुंदनानी (45), गोविंद मोहनदास नथवानी (52), हरेश सेवकराम सचदेव (31), जीतु सुरेश मखिजा (31), और जीतु शंकर वलेचा (24), का समावेश है।

    पिंपरी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज

    पिंपरी चिंचवड़ पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि, सभी गिरफ्तार किए गए आरोपियों के खिलाफ सिक्युरिटीज कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में क्राइम ब्रांच के डकैती विरोधी दस्ते के सहायक पुलिस निरीक्षक सिद्धेश्वर कैलासे ने पिंपरी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस कमिश्नर को पिंपरी में शेयर बाजार में अवैध ट्रेडिंग का डब्बा ट्रेडिंग का प्रकार जोरशोर में शुरू रहने की जानकारी मिली थी। इसके अनुसार डकैती विरोधी दस्ते को कार्रवाई के आदेश दिए गए।

    इन्वेस्टमेंट के कार्यालयों पर एक साथ छापेमारी

    दस्ते की अलग अलग टीमों ने पिंपरी के एप्पल बिल्डर एंड डेवलपर्स, अशोक थियेटर के पास शेअरखान और गेलार्ड चौक के बालाजी इन्वेस्टमेंट के कार्यालयों पर एक साथ छापेमारी की। इस कार्रवाई में उक्त 13 आरोपियों को गिरफ्तार उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया।  साथ ही एक लाख 20 हजार रुपए की नकद राशि और 15 मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। पिंपरी पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है।