Maharashtra Police Constable Recruitment transgender-can-also-apply-online-for-the-post-of-police-constable
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड शहर पुलिस की भर्ती (Pimpri-Chinchwad City Police Recruitment) जनवरी के अंत में शुरू होगी। शहर पुलिस बल के 216 पदों के लिए 15,147 उम्मीदवारों ने आवेदन (Applications) किया है। इसमें दो ट्रांसजेंडरों के आवेदन भी शामिल हैं। वर्ष 2019 में घोषित भर्ती (Recruitment) में 720 पद भरे गए थे। उस वक्त भर्ती प्रक्रिया में नकल करने के मामले में 50 अभ्यर्थियों की भर्ती निलंबित कर दी गई थी। 50 उम्मीदवारों और 166 नए पदों की भर्ती सहित दूसरे चरण में कुल 216 पदों पर भर्ती की जाएगी। 

    आयुक्तालय की स्थापना के पांचवें वर्ष में पहले चरण में भर्ती मैन पावर आयुक्तालय द्वारा प्राप्त की गई थी। इस बीच, दूसरे चरण की भर्ती की घोषणा की गई। जैसा कि आयुक्तालय की स्थापना के समय तय किया गया था, पहले चरण में 24 पद नहीं भरे गए थे और दूसरे चरण में 43 पद कम भरे गए थे। पिंपरी-चिंचवड पुलिस आयुक्तालय के तहत 216 पदों के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्य के स्नातक सहित विभिन्न क्षेत्रों के उच्च शिक्षित युवाओं और इंजीनियरों ने आवेदन किया है। फील्ड टेस्ट जो इस भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण है, 30 जनवरी से शुरू होगा।

    भर्ती को किया गया था निलंबित  

    इस संबंध में पुलिस कमिश्नरेट द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। पिछली बार पुलिस भर्ती में मौका गंवाने वाले उम्मीदवार इस बार पूरी तैयारी कर रहे हैं। 216 पदों में से 65 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। पुलिस भर्ती की घोषणा के बाद मांग की गई कि भर्ती में ट्रांसजेंडरों को भी आरक्षण दिया जाए। इसलिए घोषित भर्ती को निलंबित कर दिया गया था और एक नया भर्ती आदेश जारी किया गया था। पुलिस फोर्स में भर्ती के लिए दो ट्रांसजेंडरों ने भी आवेदन किया है।

    भर्ती टीम और सतर्कता समिति का होगा गठन 

    भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संचालित करने के लिए आयुक्तालय के अंतर्गत भर्ती टीम और सतर्कता समिति का गठन किया जाएगा। वे भर्ती प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। फील्ड टेस्ट के साथ-साथ लिखित परीक्षा में किसी भी कदाचार से बचने के लिए सावधानी बरती जाएगी।