weather
File Pic

    Loading

    पुणे: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार तक हल्की बारिश (Light Rain) की भविष्यवाणी (Forecast) की है, जिससे महाराष्ट्र (Maharashtra) में चल रही लू जैसी स्थिति से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान दिन के तापमान में भी मामूली गिरावट आने की संभावना है। 

    आईएमडी द्वारा जारी किए गए एक बुलेटिन में कहा गया है कि गुरुवार और शनिवार के दौरान पुणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, कोल्हापुर, सांगली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, अमरावती, अकोला, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल जिलों में गरज के साथ बारिश होगी, जबकि शुक्रवार और शनिवार के दिन परभणी और हिंगोली में बारिश की संभावना बनी हुई है। यदि बरसात होती है, तो यह इस वर्ष की राज्य में पहली प्री-मानसून बारिश होगी। 

    राज्य के ज्यादातर इलाके में सूखा

    महाराष्ट्र में आम तौर पर एक या दो अच्छी बारिश होती है और कभी-कभी मार्च और अप्रैल के दौरान उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा जिलों में ओलावृष्टि होती है, लेकिन इस वर्ष, लगभग दस दिन पहले कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, औरंगाबाद, धुले और जलगांव जिलों में कुछ हल्की बारिश को छोड़कर, राज्य में ज्यादातर सूखा पड़ा है। मार्च में महाराष्ट्र में बारिश का आंकड़ा शून्य से 76 फीसदी कम रहा और 19 अप्रैल को स्थिति शून्य से 70 फीसदी नीचे रही है।

    उत्तर या उत्तर-पश्चिमी हवाएं राज्य को कर रही प्रभावित 

    मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि यद्यपि बादल बनने और नमी की कमी हुई है। गरज के साथ बारिश की स्थिति पूरी नहीं हुई है, यही वजह है कि इस मौसम में राज्य में अब तक कोई खास बारिश नहीं हुई है। मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में अब तक प्री-मानसून बरसात के नहीं हुई हैं, जिसके अभाव में ये जिले शुष्क बने हुए हैं। वर्तमान में उत्तर या उत्तर-पश्चिमी हवाएं राज्य को प्रभावित कर रही हैं। इसके अलावा, यह इलाका एक ट्रफ के प्रभाव में है जो तेलंगाना और दक्षिणी तमिलनाडु के बीच बनी हुई है।