File Photo
File Photo

    Loading

    पुणे: पुणे रेलवे स्टेशन (Pune Railway Station) के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस ने स्वारगेट और वाकडेवाडी एसटी बस स्टैंड ( Wakdewadi ST Bus Stand) क्षेत्रों में प्रीपेड ऑटो रिक्शा सेवा (Prepaid Auto Rickshaw Services) शुरू करने की योजना बनाई है। इसके लिए यातायात पुलिस ने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) और रेल प्रशासन से समन्वय स्थापित किया है। वहीं, कुछ रिक्शा संघों से भी चर्चा हुई है। उम्मीद की जा रही है कि पुणे ट्रैफिक पुलिस (Pune Traffic Police) के इस कदम से भीड़भाड़ वाली जगहों पर यात्रियों से होने वाली लूटपाट की घटनाएं रुकेंगी।

    रेलवे स्टेशन और शहर के अन्य हिस्सों में ऑटो रिक्शा चालकों द्वारा यात्रियों को रोका जाता है। मीटर से अधिक किराया वसूलने और यात्रियों से बदसलूकी जैसी शिकायतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। ऑटो रिक्शा चालकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया जटिल होने के कारण नागरिक शिकायत नहीं करते, लेकिन पिछले कुछ दिनों से शहर में प्रीपेड ऑटो रिक्शा शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

    पुणे रेलवे स्टेशन से प्रीपेड रिक्शा सेवा शुरू करने की मांग 

    रेलवे प्रशासन ने डीसीपी (ट्रैफिक) विजय मगर से भी चर्चा की थी और पुणे स्टेशन से प्रीपेड रिक्शा सेवा शुरू करने की मांग की थी। इसके साथ ही आरटीओ के एक पूर्व सदस्य बाबा शिंदे और अन्य सदस्यों ने यातायात पुलिस उपायुक्त से मुलाकात कर पुणे रेलवे स्टेशन और भीड़भाड़ वाली जगहों पर प्रीपेड रिक्शा शुरू करने की मांग की थी।

    15 दिनों में तीन जगहों से शुरू होगी सेवा 

    बढ़ती मांग को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने प्रीपेड रिक्शा सेवा शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है। अगले दस से पंद्रह दिनों में तीन जगहों पर यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। डीसीपी मगर ने कहा कि पुणे रेलवे स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर प्रीपेड ऑटो रिक्शा शुरू करने की मांग की जा रही थी। यात्रियों की सुविधा के लिए पुणे रेलवे स्टेशन, स्वारगेट, वाकडेवाडी बस स्टैंड क्षेत्र में सेवा शुरू की जाएगी।