mumbai

    Loading

    पुणे: कोरोना (Corona) के दौरान जुन्नर तालुका (Junnar Taluka) के 19 प्राइवेट कोविड हॉस्पिटलों (Private Covid Hospitals) द्वारा मरीजों से साढ़े 23 लाख रुपए अतिरिक्त लेने का खुलासा हुआ है। बिलों के सरकारी ऑडिट के बाद यह रकम मरीजों को वापस करने का आदेश तहसीलदार ने दिया था, लेकिन 20 लाख रुपए वापस नहीं कर हॉस्पिटल ने तहसीलदार के आदेश को ठेंगा दिखा दिया है। 

    हॉस्पिटलों को दो बार भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि परिजनों से वसूले गए अतिरिक्त रकम वापस करें अन्यथा कार्रवाई होगी। इसके बावजूद अधिकांश हॉस्पिटलों ने इस आदेश को अनसूना कर दिया है। कुछ चुनिंदा हॉस्पिटलों ने ही मरीजों की रकम वापस की है।

    19 हॉस्पिटलों ने अधिक फीस वसूली

    आलेफाटा के पांच, खामुंडी और चालकवाडी के एक-एक हॉस्पिटल इसमें शामिल है। जुन्नर के 26 प्राइवेट कोविड हॉस्पिटलों में से 19 हॉस्पिटलों ने उपचार के लिए सरकार द्वारा तय रेट से अधिक रेट से परिजनों से पैसे वसूलने की बात स्पष्ट हुई है। उपचार के लिए वसूले गए बिल के ऑडिट के लिए तालुका उप कोषागार अधिकारियों के मार्गदर्शन में 52 सहायक ऑडिटर की नियुक्ति की गई थी। इसके तहत 1 हजार 725 मरीजों के बिलों का ऑडिट किया गया। इसमें 7 करोड़ 26 लाख 12 हजार 17 रुपए के बिल की जांच की गई। 19 हॉस्पिटल को मिलाकर 23 लाख 68 हजार 582 रुपए ज्यादा बिल वसूला गया।