पुणे: पिछले छह माह में आवासीय घरों में 48. 6% की वृद्धि

    Loading

    पुणे: 2021 की दूसरी छमाही में आवासीय अचल संपत्ति क्षेत्र में तेजी देखी गई है। डेवलपर्स (Developers) ने पुणे (Pune) में आवासीय अचल संपत्ति बाजार में आपूर्ति अंतर को पाटने के लिए मिलकर काम किया है। गेरा पुणे आवासीय रियल्टी रिपोर्ट 2021 के अनुसार, साल के अंत में अभूतपूर्व संख्या में नई इकाइयों का संकेत दिया है। पिछले छह महीनों में लगभग 61,151 नए घरों को बाजार में जोड़ा गया है, जो 2021 में 2020 को समाप्त होने वाले छह महीनों की तुलना में 48. 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

    गेरा डेवलपमेंट्स- रियल एस्टेट व्यवसाय के संस्थापक और पुणे, गोवा और बेंगलुरू में प्रीमियम आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं के पुरस्कार विजेता निर्माता ने अपनी द्वि-वार्षिक रिपोर्ट ‘द गेरा पुणे रेजिडेंशियल रियल्टी’ का दिसंबर 2021 संस्करण जारी किया। ये  पुणे के आवासीय रियल्टी बाजार (Residential Realty Markets of Pune) के लंबे समय से चल रहे, जनगणना-आधारित अध्ययन का परिणाम है। शहर के केंद्र के 30 किलोमीटर के दायरे में सभी मौजूदा परियोजनाओं को शामिल करता है। 

    सामग्री की कीमतों में वृद्धि के कारण दाम बढ़े 

    गेरा डेवलपमेंट्स के प्रबंध निदेशक रोहित गेरा ने बताया कि उच्च आकार न केवल बड़े घरों की बढ़ती मांग को दर्शाता है, बल्कि सामर्थ्य में भी वृद्धि करता है। वहन क्षमता लगातार बढ़ रही है और अब वार्षिक वेतन का 3.56 गुना है। हालांकि, आगे बढ़ते हुए हम देखते हैं कि कुछ खंडों में अधिक आपूर्ति चुनौतियां पैदा करती है जो अंततः बाजार की ताकतों को ठीक कर देगी जैसा कि हमने अतीत में देखा है। कमोडिटी की कीमतों पर भारी कीमतों के दबाव और डेवलपर्स के लिए चुनौतियों के साथ, बिक्री कीमतों पर अधिक आपूर्ति का जोखिम जारी रहेगा।