Pune International Marathon-2022

    पुणे : पुणे इंटरनेशनल मैराथन (Pune International Marathon) में हर साल लाखों एथलीट भाग लेते हैं। पिछले वर्ष कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण प्रतियोगिता बाधित हुई थी, लेकिन अब कोविड का प्रकोप कम होता जा रहा है। प्रतियोगियों के स्वास्थ्य से समझौता न करने की प्रतिबद्धता के कारण, हमेशा की तरह दिसंबर के पहले रविवार को आयोजित होने वाला यह मैराथन अगले साल 27 फरवरी को होगा। 

    पुणे अंतरराष्ट्रीय मैराथन आयोजन समिति के अध्यक्ष अभय छाजेड़ के मुताबिक, पुणे महानगरपालिका के साथ उचित समन्वय और कोविड सुरक्षा से संबंधित केंद्र और राज्य सरकार के सभी नियमों का कड़ाई से पालन के साथ ही मैराथन का आयोजन किया जायेगा।

    15 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन   

    इस मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अक्टूबर से ऑनलाइन शुरू होंगे। यह दौड़ बाबूराव सणस मैदान से नांदेड़ सिटी के नए रूट पर 2 लूप में होगी। इस वर्ष कोरोना को देखते हुए 14, 16 और 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोई दौड़ नहीं होगी। जो लोग मैराथन में भाग लेना चाहते हैं वे वेबसाइट www.marathonpune.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मैराथन सम्बन्धी सभी जानकारी वेबसाइट पर जारी की गयी है।  रजिस्ट्रेशन 31 जनवरी तक किए जा सकते हैं। 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रतिभागियों को आकर्षक डिस्काउंट दिया जायेगा।

    प्रतियोगिता की खास बातें

    • केवल 18 वर्ष से आयु के प्रतियोगी जिन्होंने दो खुराक (कोरोना वैक्सीन) पूरी कर ली है, उन्हें ही प्रवेश दिया जायेगा।
    • नामांकन करने वालों को घर पर ही रनिंग किट मिलेगी।
    •  रेस ट्रैक पर हर प्वाइंट पर सेनिटेशन यूनिट और तापमान मापने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
    • प्रत्येक समूह की दौड़ अलग-अलग शुरू होगी।
    • केवल कुलीन वर्ग को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा। अन्य समूहों के प्रतियोगी आवंटित समय के भीतर अपनी सुविधानुसार दौड़ शुरू कर सकेंगे।
    • पुरस्कार वितरण नहीं होगा
    • विजेता खिलाड़ियों की ट्राफियां घर भिजवाई जाएगी। विदेशी खिलाड़ियों की ट्रॉफी उनके आवास पर पहुंचाई जाएगी।