Pune Municipal Corporation

    Loading

    पुणे : ब्रेक के बाद दुनियाभर में कोरोना (Corona) के एक नए रूप ओमिक्रॉन वायरस (Omicron Virus) से लोग दहशत में है। केंद्र सरकार (Central Government) ने इस संबंध में सभी आवश्यक सावधानियां (Precautions) बरतने के निर्देश दिए हैं। विदेश से आने वाले हर यात्री पर नजर रखने के भी आदेश जारी किए गए हैं।

    इस कड़ी में पुणे महानगरपालिका ने कुछ दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से पुणे आए एक यात्री पर विशेष ध्यान दिया है। नागरिक को घर में आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। इस नागरिक का आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ है। अगर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो क्या उसमें वायरस ओमिक्रॉन है? इसके लिए रिपोर्ट को प्रयोगशाला भेजा गया और इसकी जांच की जाएगी। 

    सर्वव्यापी ओमिक्रॉन वायरस को देखते हुए महानगरपालिका ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। महानगरपालिका ने न केवल दक्षिण अफ्रीका से बल्कि हांगकांग, ऑस्ट्रिया, जिम्बाब्वे, जर्मनी और इज़राइल से भी जानकारी मांगना शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार को उचित सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। तदनुसार महानगरपालिका ने शहर के एयरलाइन प्रशासन से उन नागरिकों के बारे में जानकारी मांगी है जो विदेश से पुणे आए हैं। पता चला है कि 20 दिन पहले एक नागरिक दक्षिण अफ्रीका से पुणे आया था।

    महानगरपालिका ने तत्काल उसकी तलाश की और नए टेस्ट की रिपोर्ट आने तक घर में ही रहने का निर्देश दिया है। वर्तमान में जिस देश में यह वायरस पाया गया है। उस देश से पुणे के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है। इसलिए महानगरपालिका ने अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से शहर में आने वाले नागरिकों की जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। वहीं शहर में मरीजों की संख्या अब सैकड़ों में है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि यह पहले की तुलना में कम है।