Pune RTO

Loading

पुणे: पुणे में हादसों (Accidents) की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। इसको लेकर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ने उन थानों की सीमा में कार्रवाई की शुरुआत कर दी है, जहां दुर्घटनाएं अधिक होती हैं। मार्च महीने में अब तक तीन हजार से अधिक वाहन चालकों (Drivers) पर कार्रवाई की जा चुकी है। इसमें मुख्य रूप से बिना हेलमेट बाइक सवारों ( Without Helmet Bike Riders) के खिलाफ कार्रवाई की गई है। 

इस संबंध में उप क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजीव भोर ने बताया कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ने पिछले दो-तीन महीने में सड़क हादसों का तुलनात्मक विश्लेषण किया था। जिससे यह पता चला है कि 90 प्रतिशत दुर्घटना की चपेट में बाइक और पैदल चलने वाले लोग आएं हैं। साथ ही दुर्घटना संभावित स्थानों को ढूंढा गया। ये स्थान मुख्य रूप से हडपसर, लोनी कंद, लोनी कलभोर, हवाई अड्डा, वारजे, सिंहगढ़ रोड थाना क्षेत्र में थे। इसलिए इन थानों की सीमा में कार्रवाई की गई है। 

1 मार्च से 23 मार्च तक की कार्रवाई 

आरटीओ के निरीक्षण दलों ने 1 से 23 मार्च तक 3 हजार 170 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की। जिसमे सबसे अधिक 752 बिना हेलमेट बाइक सवार पाए गए। इस दौरान गलत नम्बर प्लेट वाले 382, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करने वाले 163, गलत साइड पर वाहन चलाने वाले 176, सीट बेल्ट का प्रयोग न करने वाले 149, बिना लाइसेंस के वाहन चलाने वाले 554, टिंटेड ग्लास लगाने के 73, दोपहिया पर तीन लोग सवारी करने वाले 140, गलत स्थान पर पार्किंग के 201 और गति सीमा का पालन न करने वाले 590 मामले सामने आये। जिनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई।

आरटीओ की चार निरीक्षण टीमों द्वारा कार्रवाई की जा रही है। अनियंत्रित चालकों को अनुशासित करने और दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के उद्देश्य से कार्रवाई की जा रही है। भविष्य में भी आरटीओ की कार्रवाई जारी रहेगी।

-संजीव भोर, डिप्टी आरटीओ, पुणे