Pune University Chowk

    Loading

    पुणे: गणेशखिंड रोड पर पुणे मेट्रो का काम चल रहा है, ऐसे में पुणे के पालक मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने पुणे यूनिवर्सिटी चौक पर जाम की समस्या को दूर करने की पहल की है। ट्रैफिक जाम को हल करने के लिए विश्वविद्यालय चौक (Pune University Chowk) पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) को कम करने के लिए सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (SPPU) के माध्यम से औंध से आने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट (Divert Traffic) करने के लिए पालकमंत्री पाटिल की बैठक में विश्वविद्यालय प्रशासन ने सकारात्मक रवैया दिखाया है।

    बैठक में पुणे विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रफुल्ल पवार, पीआरओ-वाइस चांसलर संजीव सोनवणे, पुणे विश्वविद्यालय के कार्यकारी अभियंता विजय धावले, विश्वविद्यालय विकास मंच समन्वयक राजेश पांडे, पुणे महानगरपालिका (PMC) के अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकने, पुलिस उपायुक्त (यातायात शाखा) विजयकुमार मगर उपस्थित थे। इस बैठक में पुणे विश्वविद्यालय चौक पर जाम की समस्या को दूर करने के उपायों पर विस्तृत चर्चा हुई। फ्लाईओवर के पूर्ण होने तक विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान तक नई सड़क बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। प्रस्ताव को पुणे युनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (PUMTA) ने भी मंजूरी दे दी थी।

    विश्वविद्यालय प्रशासन की स्वीकृति के लिए पाटिल ने की पहल

    उक्त कार्य के क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की स्वीकृति आवश्यक थी। इसके लिए राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री और पुणे जिले के पालक मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने पहल की। इसके लिए पाटिल ने विश्वविद्यालय प्रशासन, पीएमसी और पुणे यातायात पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में पालक मंत्री पाटिल ने विद्यापीठ चौक पर लगे जाम को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को फ्लाईओवर निर्माण कार्य पूरा होने तक उक्त मार्गों पर यातायात की भीड़ को हल करने के लिए वैकल्पिक मार्गों पर यातायात को डायवर्ट करने के भी निर्देश दिए। पुणे विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी इसका समर्थन किया है। लिहाजा पुणे विद्यापीठ चौक पर लगने वाले जाम से निकलने का रास्ता साफ हो गया है।