Pawna Dam

Loading

पुणे: बढ़ती गर्मी के कारण मावल में बांधों (Dams) का जलस्तर कम होता जा रहा है। मौजूदा समय में आंध्र बांध में 73 फीसदी, वडीवले में 47.02 फीसदी और पवना बांध (Pawna Dam) में 47 फीसदी जल का भंडार है। इस बीच, अच्छी खबर यह है कि इस वर्ष पवना बांध के पानी से रिकॉर्ड (Record) 92 करोड़ रुपए का राजस्व एकत्र (Revenue Collection) किया गया हैं।

मावल तहसील में पवना, आंद्रा, वडीवले, कासरसाई और जाधववाडी महत्वपूर्ण बांध हैं, जो नल-जल आपूर्ति योजना के तहत कृषि उद्योग और पीने के पानी की आपूर्ति करते हैं। पवना बांध पिंपरी-चिंचवड, देहुरोड, तलेगांव और मावल औद्योगिक एस्टेट और तहसीलों में 50 से 60 ग्राम पंचायतों की जल योजनाओं और कृषि के लिए पानी की आपूर्ति करता है।

15 जुलाई तक नहीं होगी पानी की कमी 

पवना बांध के अनुविभागीय अभियंता अशोक शेटे ने बताया कि तेज गर्मी के कारण पवना बांध में पानी का भंडारण कम हो रहा है। हालांकि 15 जुलाई तक पानी की कमी नहीं होगी। बांध से प्रतिदिन 33 मिलियन क्यूबिक फीट पानी छोड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि इस साल बांध के पानी से 92 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं और मार्च का महीना ख़त्म होते-होते राजस्व बढ़कर 94 करोड़ रुपए तक हो जाएगा।