PMC E-vehical

    Loading

    पुणे: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के कीमतों में आए दिन होने वाले इजाफे (Price Hike) और वाहनों से होने वाले प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) ने  इलेक्ट्रिक वाहनों को वरियता देने का फैसला किया है। इस ओर पीएमसी (PMC) ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। पीएमसी के अधिकारियों के लिए पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) के बेडे में 7 इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) शामिल की गईं। पीएमसी के निर्णय के अनुसार पहले चरण में कुल पचास ई-कार खरीदी जाएंगी। जिनमें से सात ई-कारें पीएमसी की सेवा में शामिल हो चुकी हैं।

    प्रदूषण के बढ़ते स्तर और जलवायु परिवर्तन को देखते हुए महानगरपालिका ने पर्यावरण में संतुलन बिठाने के लिए राज्य सरकार के आदेशानुसार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का फैसला किया है। इसके तहत अब पीएमसी के बेड़े में इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री शुरू हो गई हैं। पीएमसी के बेड़े में 7 इलेक्ट्रिक कारें शामिल हुईं।  ये ई-कारें पीएमसी के अधिकारियों और पदाधिकारियों को दी जाएंगी। शुरूआत में पचास ई-कारें खरीदी जाएंगी। जल्द ही अन्य 25 ई-कारें शामिल की जाएंगी।

     शहर में दो सौ चार्जिंग सेंटर बनाए जाएंगे

    पीएमसी ने ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ‘ई-कार’ खरीदने का फैसला किया है। वर्तमान में पेश की गई ई-कारें टाटा कंपनी की हैं और पच्चीस यूनिट की लागत से चार्ज होने के बाद ये ई-कारें ढाई सौ किलोमीटर चलने का दावा किया गया है। इन वाहनों को चार्ज करने के लिए शहर में दो सौ चार्जिंग सेंटर बनाए जाने की घोषणा भी पीएमसी प्रशासन ने की है। पीएमसी के मुख्य भवन और विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों में भी ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।