पुणे महानगरपालिका का आरक्षण जारी, 58 वार्डों में कुल 173 सीट

    Loading

    पुणे: पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) के आगामी आम चुनाव (Elections) के लिए अनुसूचित जाति (एससी) महिला, अनुसूचित जनजाति (एसटी) महिला और सामान्य (महिला) के लिए आरक्षित सीटों का ड्रा (Draw) निकाला गया। गणेश कला क्रीडा मंच में पुणे महानगरपालिका चुनाव (Pune Municipal Corporation Elections) के लिए आरक्षण का ड्रा निकाला गया। पीएमसी (PMC) के 29 वार्डों में महिलाओं के लिए दो-दो सीटें आरक्षित की गई हैं। 

    पीएमसी के चुनाव में 58 वार्डों में कुल 173 सीटों में से 87 सीटों पर महिलाओं का कब्जा होगा। दो-दो सीटें आरक्षित होने से मौजूदा नगरसेवकों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। वहीं हर वार्ड में तीसरी सीट खुली (ओपन) रह गई हैं।

    हर सीट की चुनावी तस्वीर साफ

    आरक्षण का ड्रा जारी होने के बाद पीएमसी चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। इस बार पीएमसी चुनाव के लिए 58 वार्डो की संरचना की गई है। इसमें से 173 नगरसेवक चुन कर आएंगे। मंगलवार को महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों का ड्रॉ निकाला गया। इसमें अनुसूचित जाति की 23 और अनुसूचित जमाती की 2 सीटों और ओपन की सीटों पर महिला आरक्षण का ड्रॉ निकाला गया। अनुसूचित जाति की 23 सीटों में से 12 सीट महिला और अनुसूचित जनजाति की 2 सीटों में से 1 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। इसके साथ ही ओपन रिजर्वेशन की सीटों पर महिला आरक्षण का ड्रा निकाला गया। कुल मिला कर आगामी मनपा चुनाव में 87 सीटों पर महिला नगरसेविका राज करेंगी। इस अवसर पर पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार के साथ पीएमसी के अधिकारी और लोग उपस्थित थे।

    ओपन कैटेगरी से 148 सीटों पर चुनाव

    इस चुनाव में पुणे महानगरपालिका में 58 वार्ड और 173 नगरसेवक होंगे। इनमें 86 पुरुष और 87 महिला नगरसेविका हैं। पीएमसी की 173 नगरसेवकों में से 2 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और 23 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं। हालाकिं इस बार ओबीसी आरक्षण रद्द होने के कारण बाकी की सभी सीटों पर ओपन कैटेगरी में चुनाव होगें। इसके कारण इस चुनाव में 148 सीटों पर ओपन कैटेगरी से चुनाव होगा। ओबीसी के लिए 47 सीटें आरक्षित थी। उसमें से 24 महिलाओं के लिए होती थी। हालांकि, राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद भी एम्पिरिकल डेटा पेश कर चुनाव कराने की भूमिका की है। इसके कारण ओबीसी आरक्षण के निर्णय पर चुनाव का भविष्य टिका हुआ है।