नए साल में पिंपरी-चिंचवड़ को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने का संकल्प: कमिश्नर राजेश पाटील

    Loading

    पिंपरी: नए साल में पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) को कचरा मुक्त (Garbage Free) कर स्वच्छ (Clean) और सुंदर शहर (Beautiful City) बनाने का संकल्प पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के कमिश्नर राजेश पाटिल (Commissioner Rajesh Patil)  ने किया है। इसके अलावा नव वर्ष पर अपने लिए किए गए संकल्प पर उन्होंने कहा कि खुद की फिटनेस और अलग अलग तरीके का वाचन बढ़ाने के अलावा अलग-अलग स्किल डेवलपमेंट पर जोर देने की बात उन्होंने कही।

    नव वर्ष के संकल्प के बारे में संवाददाताओं के साथ की गई बातचीत में महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि पिंपरी-चिंचवड़ को कचरा मुक्त कर स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने के साथ ही नदी स्वच्छता, शहरवासियों को रोजाना नियमित जलापूर्ति, उच्च दर्जे की चिकित्सा सुविधा, सड़कों और फुटपाथों का विकास, फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त बनाने एवं शिक्षा का स्तर बढाने जैसे मुद्दों और अन्य कामों पर जोर दिया जाएगा।

    शहर को कचरा मुक्त बनाने का संकल्प

    स्वच्छता के लिहाज से पिंपरी-चिंचवड़ शहर को एक अलग स्थान एक अलग ऊंचाई पर ले जाने का संकल्प करते हुए आयुक्त ने कहा कि नए साल में शहर को कचरा मुक्त बनाने के संकल्प की बड़े पैमाने पर अमलबाजी शुरू की जाएगी। शहरवासियों को फिलहाल एक दिन छोड़कर जलापूर्ति की जा रही है, यह जलापूर्ति रोजाना और नियमित रूप से किया जा सके इसके लिए जलापूर्ति से संबन्धित कामों में रफ्तार लाई जाएगी। शहर में पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की ओर से मुहैया कराए जानेवाली चिकित्सा सुविधाओं का दर्जा बढ़ाने की कोशिश रहेगी। इसके लिए मोहल्ला क्लिनिक जैसे उपक्रम चलाये जाएंगे। एनबीएच नामांकन हासिल हो इस लिहाज से पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के अस्पतालों में चिकित्सा और सेवा मुहैया कराने पर जोर दिया जाएगा, यह भी पाटिल ने बताया।

    महानगरपालिका के स्कूलों का दर्जा बढ़ाने का प्रयास

    चिकित्सा सेवा की भांति पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के स्कूलों का शैक्षिक दर्जा बढ़ाने के लिए अलग-अलग उपक्रम चलाए जा रहे हैं। हमारे स्कूल निजी स्कूलों के साथ मुकाबला कर सकें, निजी स्कूलों की बजाय पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के स्कूलों में अपने बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए अभिभावकों में होड़ मचे, इस लिहाज से शैक्षिक दर्जा बढ़ाने और उसके लिए नए व अलग अलग उपक्रम चलाने पर जोर दिया जाएगा। 

    विकास के साथ पर्यावरण संतुलन पर जोर

    इसके साथ ही शहर में ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात दिलाने पर जोर दिया जाएगा। सड़कों और फुटपाथों के अलावा समस्त पिंपरी-चिंचवड़ शहर को अतिक्रमण मुक्त शहर बनाने का मनोदय व्यक्त करते हुए महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि विकास के साथ पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए पर्यावरणपूरक कामों को बढ़ावा देने और नदी सुधार परियोजना पर जोर दिया जाएगा।