Ropway Construction Plan for Karla Fort, Shri Ekvira Devi Temple, Pune, Mavli, Ropway, Karla Fort, Karla Caves

Loading

पुणे: पुणे के मावल तहसील के कार्ले (Karla Fort) में स्थित श्री एकवीरा देवी मंदिर (Shri Ekvira Devi Temple) में रोपवे (Ropway) का निर्माण (Construction) किया जाएगा। इसके लिए महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) ने एक विस्तृत परियोजना (Plan) रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की है। 
 
1 हजार 440 पर्यटक प्रति घंटा पहुंचेगे किले पर
इसे मंजूरी के लिए सरकार की इंफ्रास्ट्रक्चर कमेटी के पास भेजा गया है। कार्ले तक पैदल चलने में लगभग आधा से आधा घंटा लग जाता है। लेकिन रोप वे के कारण मात्र तीन मिनट में ही किले तक पहुंचा जा सकता है। रोपवे के माध्यम से हर घंटे लगभग 1 हजार 440 नागरिक किले तक पहुंचेंगे और इस परियोजना से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 
 

हर साल 7 से 8 लाख श्रद्धालु पर्यटक का आगमन   
एकवीरा देवी मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसके पास कार्ला गुफाएं (Karla Fort) एक पर्यटक आकर्षण है। एकवीरा देवी मंदिर में हर साल 7 से 8 लाख श्रद्धालु पर्यटक आते हैं। लेकिन एकवीरा देवी मंदिर ऊंचे स्थान पर स्थित है, इसलिए किले तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। राज्य सरकार ने पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां रोपवे परियोजना बनाने का निर्णय लिया है। यदि यहां रोपवे बन जाए तो श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए सुविधाएं निर्मित होंगी। 

राज्य सरकार की मंजूरी इंतजार
एमएसआरडीसी ने रोप-वे के संबंध में वन विभाग, पुरातत्व विभाग और जिला प्रशासन की अनुमति के साथ-साथ मार्ग और आने वाली लागत के संबंध में एक रिपोर्ट तैयार की है। राज्य सरकार से मंजूरी मिलते ही वास्तविक टेंडर प्रक्रिया कराकर काम शुरू कर दिया जाएगा। 

ऐसा होगा प्रोजेक्ट
यह रोपवे प्रोजेक्ट करीब 120 मीटर ऊंचा और करीब 290 मीटर लंबा है। रोप वे परियोजना पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल होने की जानकारी एमएसआरडीसी के अधीक्षक अभियंता राहुल वसईकर ने दी।