pune police

    पुणे. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की पृष्ठभूमि पर राज्य सरकार ने साधारण तरीके से गणेशोत्सव (Ganeshotsav) मनाने की अपील की है। इस गणेशोत्सव (Ganeshotsav) के दौरान कोरोना के संक्रमण (Corona Infection) का खतरा भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इसे ध्यान में लेते हुए पुणे (Pune) में शुक्रवार से जमावबन्दी की घोषणा करते हुए धारा 144 (Section 144) लागू कर दी गई है। गणेशोत्सव के दौरान 10 से 19 सितंबर तक धारा 144 लागू रहेगी। 

    किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए गणेशोत्सव के दौरान 7,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। पुणे में गणेशोत्सव बहुत ही साधारण तरीके से मनाया जाए इसके लिए सख्त नियम बनाए गए हैं। पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने नागरिकों से इस वर्ष भी नियमों का कड़ाई से पालन कर गणेशोत्सव मनाकर पुलिस को सहयोग देने की अपील की है। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न हो, लोग बेवजह बाहर न निकलें और बाजारों में भीड़ न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को निर्देश जारी किए गए हैं।  पुणे पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त डॉ.रवींद्र शिसवे ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर कोरोना रोकथाम उपायों के तहत कर्फ्यू लगा दिया है।

    आदेश का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी

    इस बीच, पुणे शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में गलियों में सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक गणेश मंडल के सामने ज्वलनशील पदार्थों (केरोसिन, डीजल, पेट्रोल, गैस आदि) का उपयोग प्रतिबंधित किया गया है। सह पुलिस आयुक्त डॉ.रवींद्र शिसवे ने चेतावनी दी है कि आदेश का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।बहरहाल सम्मानित पांच गणपति इस वर्ष भी साधे तरीके से उत्सव सादगी से मना रहे हैं। शुक्रवार (10 सितंबर) को दोपहर तक गणेश जी की स्थापना की जाएगी। 

    नहीं निकलेगी कोई रैली

    हालांकि स्थापना से पहले कोई रैली नहीं निकलेगी। इस गणपति के दर्शन ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। पुणे के सम्मानित मंडलों में शामिल पहले मंडल कसबा गणपति, दूसरा तांबड़ी जोगेश्वरी, तीसरा गुरुजी तालीम मंडल के फेसबुक पेज और चौथे तुलसीबाग मंडल के गणपति का उनके यूट्यूब पेज पर का दर्शन कर सकेंगे।

    कसबा गणपति

    प्रथम श्री कस्बा गणपति सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के श्री का स्थापना आरती सांसद गिरीश बापट प्रातः 11:38 बजे करेंगे। इससे पूर्व कुछ पदाधिकारियों की उपस्थिति में परंपरा के अनुसार पालकी से श्री की मूर्ति को मंडप में लाया जाएगा।

    तांबड़ी जोगेश्वरी

    सम्मानित द्वितीय श्री तंबाडी जोगेश्वरी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की श्री की मूर्ति का उद्घाटन वेदमूर्ति मोरेश्वर घैसस गुरुजी द्वारा प्रात: 11.30 बजे शहनाई चौघड़िया के प्रारंभ में किया जाएगा।

    गुरुजी तालीम मंडल

    सम्मानित तृतीय श्री गुरुजी तालीम मंडल के गणराय का उद्घाटन दोपहर 1 बजे श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी मंडल के महोत्सव प्रमुख पुनीत बालन के हाथों होगा।यह उत्सवमूर्ति का स्वर्ण जयंती (50वां) वर्ष है।

     तुलसीबाग मंडल

    सम्मानित चौथा श्री तुलसीबाग सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की श्री की मूर्ति का उद्घाटन व्यवसायी युवराज धमाले दोपहर 12.30 बजे करेंगे। चिंतामणि जोशी संचालन करेंगे। इस समय अनुष्ठान होने जा रहे हैं।

    केसरीवाडा गणेशोत्सव

    सम्मानित पांचवां गणपति सरिवाडा गणेशोत्सव मंडल के श्री की मूर्ति को परंपरा के अनुसार पालकी से सरिवाडा लाया जाएगा। केसरी के ट्रस्टी डॉ.रोहित तिलक सुबह 10 बजे श्री की स्थापना करेंगे।

    श्रीमंत दगदूशेठ हलवाई गणपति

    श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई पब्लिक गणपति ट्रस्ट और सुवर्णयुग तरुण मंडल सुबह 10:23 बजे ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक गोडसे के हाथों श्री का उद्घाटन करेंगे।वेदमूर्ति नटराज शास्त्री और मिलिंद राहुरकर अंपायरिंग करेंगे। ऋषि पंचमी के अवसर पर प्राण प्रतिष्ठापन समारोह,श्री के दर्शन और अथर्वशीर्ष पाठ समारोह को ऑनलाइन देखा जा सकता है।

    अखिल मंडई मंडल

    अखिल मंडई मंडल के शारदा गजानन का उद्घाटन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के महाराष्ट्र विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ.अविनाश भोंडवे और मीना भोंडवे दोपहर 12 बजे मंदिर में प्रस्तुति देंगे। परंपरा के अनुसार सनई-चौघड़ा बजाया जाएगा। अविनाश कुलकर्णी गुरुजी कार्यक्रम का संचालन करेंगे।

    श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति

    दोपहर 12.30 बजे गुरुजी तालीम मंडल के अध्यक्ष प्रवीण परदेशी द्वारा श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति का स्थापना करेंगे।