पुणे-मुंबई प्रगति एक्सप्रेस के कोच के नीचे से निकला धुआं, यात्रियों में दहशत का माहौल

    Loading

    पुणे : मालवली स्टेशन (Malavli Station) के पास पुणे (Pune) से मुंबई (Mumbai) के बीच चलने वाली प्रगति एक्सप्रेस (Pragati Express) के कोच के नीचे से धुआं (Smoke) निकलने से यात्रियों (Passengers) में कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। ट्रेन के लोनावला स्टेशन पहुंचने के बाद फायर फाइटिंग सिस्टम की मदद से धुएं को रोका गया। कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते पिछले कुछ दिनों से लगातार इस तरह की घटना हो रही है, इसलिए यात्रियों की ओर से मांग की जा रही है कि इसके खिलाफ स्थायी और ठोस कार्रवाई की जाए। 

    फायर फाइटिंग के बाद ट्रेन हुई रवाना 

    प्रगति एक्सप्रेस पुणे स्टेशन से रवाना होने के बाद मालवली स्टेशन पर पहुंची। कामशेत और मालवली स्टेशन के बीच कुछ यात्रियों ने एक्सप्रेस के कोच नंबर सी-1 के नीचे से धुआं निकलते देखा। इससे यात्रियों में अफरातफरी मच गई। यात्रियों को शक था कि आग कोच के निचले हिस्से में लगी है। कामशेत स्टेशन से आगे बढ़ने के बाद ट्रेन को लोनावला स्टेशन पर रोक दिया गया और डिब्बे के नीचे से निकलने वाले धुएं को अग्निशमन यंत्र के जरिए रोका गया। उसके बाद ट्रेन को मुंबई के लिए रवाना कर दिया गया। 

    ठोस कदम उठाने की मांग 

    मामले में रेलवे पैसेंजर ग्रुप की अध्यक्ष हर्षा शाह ने कड़ा रोष जताया है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों में नए डिजाइन के कोच लगाए गए हैं। इन कोचों के पहिए के पास वाले एरिया में फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। घर्षण के कुछ देर बाद धुआं निकलने लगता है। हालांकि यह तकनीकी मामला है, लेकिन इससे यात्रियों में हड़कंप मच जाता है। शाह ने यह भी मांग की है कि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।