Swimming Pool
प्रतिकात्मक तस्वीर

Loading

पुणे: गर्मी के सीजन (Summer Season) में पुणेकरों को दिलासा देने के लिए इस वर्ष पुणे महानगरपालिका (PMC) के शहर के विभिन्न इलाकों के कुल 27 स्वीमिंग पूल (Swimming Pools) शुरू रहेंगे। पिछले साल पुणेकरों (Punekars) के लिए केवल 18 स्वीमिंग पूल नागरिकों के लिए खुले थे। बाकी 16 स्वीमिंग पूल सुविधाओं के अभाव और अन्य कारणों से बंद (Swimming Pools Closed) पड़े थे, लेकिन इस वर्ष पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) ने करीब 70 लाख रुपए खर्च कर इनमें से आठ स्वीमिंग पूल शुरू कर दिए हैं। साथ ही सिंहगढ़ रोड पर स्थित स्वीमिंग पूल शुरू करने का प्रस्ताव महानगरपालिका कमिश्नर के सामने रखा गया हैं। ऐसे में यह स्वीमिंग पूल भी जल्द ही खुलने की संभावना हैं।

पुणे महापालिका नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें बैडमिंटन हॉल, स्वीमिंग पूल, थिएटर, व्यायामशाला, सामुदायिक मंदिर, मनोरंजन केंद्र, स्केटिंग रिंक आदि शामिल हैं। शहर के मध्यवर्ती पेठों के साथ उपनगरों में स्विमिंग पूल की मांग बढ़ रही हैं। शहर में फिलहाल पुणे महानगरपालिका द्वारा बनवाए गए करीब 34 स्वीमिंग पूल हैं, लेकिन कराड़ों रुपए खर्च करके बनवाए गए स्वीमिंग पूलों में से लगभग आठ पूल बंद पड़े हुए हैं। दो साल से अधिक समय से बंद पड़े स्वीमिंग पूलों के कारण नागरिकों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा हैं।

स्वीमिंग पूलो के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं

पिछले साल पुणे महानगरपालिका ने लगभग 70 लाख रुपए खर्च कर बंद पड़े 16 स्विमिंग पुलों में से आठ पूलों को फिर से शुरु किया। साथ ही इस वर्ष एक और स्वीमिंग पूल को शुरु करने की तैयारी शुरु की गई हैं।

बंद स्विमिंग पूल

  • कै. केशवराव ढेरे स्विमिंग पूल, येरवडा।
  • कै. विठ्ठलराव तुपे क्रीड़ा संकुल, हडपसर।
  • औंध सर्वे नंबर 152
  • डॉ. अब्दुल कलाम स्विमिंग पूल, पाषाण।
  • कै. पांडुरंग तुकाराम कवडे स्विमिंग पूल, घोरपडी गांव।
  • सर्वे नंबर 4/11 खराड़ी
  • सर्वे संख्या 66/5/1 कोंढवा

रमेशभाऊ वांजले स्वीमिंग पूल पिछले तीन सालों से बंद पड़ा है। इसके कारण सन सिटी रोड पर रहने वाले नागरिकों को असुविधा हो रही है। इस बारे में कई बार शिकायतें की गई, लेकिन इस बारे में कोई निर्णय नहीं हुआ। अब गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। इसलिए जल्द से जल्द यह स्वीमिंग पूल शुरू होना आवश्यक है।

-राकेश थावरे, स्थानीय निवासी, सन सिटी रोड