pimpri voter list

    Loading

    पिंपरी: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा आगामी महानगरपालिका  चुनावों (Municipal Elections) के लिए 1 नवंबर, 2021 से 30 नवंबर, 2021 तक एक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (समीक्षा) कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें मतदाता पंजीकरण (Voter Registration)संभव होगा। 1 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति 1 नवंबर से 30 नवंबर, 2021 तक पंजीकरण कर सकेंगे।  संशोधन कार्यक्रम के तहत नागरिक ceo.maharashtra.gov.in पर मतदाता ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। इसकी जानकारी पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने  एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

    दीवाली रोशनी का त्योहार है। दुनिया भर की प्राचीन संस्कृतियों में दीपक को प्रकाश, सकारात्मकता और आशा का प्रतीक माना जाता है। भारतीय संस्कृति में दिवाली के त्योहार का एक अनूठा महत्व है; वही भारतीय चुनावों में विशेष संक्षिप्त संशोधन कार्यक्रम और मतदाता सूची के लिए जाता है। इस साल नवंबर में दिवाली है और विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम भी है। इसी औचित्य के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने इस वर्ष लोकतांत्रिक दीपावली प्रतियोगिता का आयोजन किया है।

    मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकेंगे

    भारत का चुनाव आयोग मतदाता सूचियों को अद्यतन करने और मतदाता पंजीकरण के लिए नई पात्रता तिथि की घोषणा करने के लिए हर साल एक समीक्षा कार्यक्रम आयोजित करता है। इस वर्ष यह कार्यक्रम 1 नवंबर से 30 नवंबर 2021 तक लागू किया जाएगा।  प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 1 नवंबर, 2021 को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट https://ceo.maharashtra.gov.in/ के साथ-साथ सभी मतदाता पंजीकरण कार्यालयों में किया जाएगा। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकेंगे।  विशेष संक्षिप्त समीक्षा कार्यक्रम का अधिक विवरण मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

    मतदाता पंजीकरण एक सक्षम लोकतंत्र का पहला कदम

    महाराष्ट्र के विशाल भौगोलिक क्षेत्र में दिवाली विभिन्न तरीकों से मनाई गई। हालांकि घर-घर में आसमानी लालटेन और रंगोली देखी जा सकती है।  यह मानते हुए कि मतदाता पंजीकरण एक सक्षम लोकतंत्र का पहला कदम है, लालटेन बनाते समय और रंगोली बनाते समय, नागरिकों से मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करने की अपील की जा सकती है। आकाशदिवा और रंगोली लोकतंत्र, चुनाव, मतदान से संबंधित विभिन्न प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं। उदा.  बाएं हाथ के अंगूठे, मतदान केंद्र, बैलेट पेपर, ईवीएम मशीन आदि पर स्याही वाली उंगली आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, मतदाता पंजीकरण;  नाम चूक;  साथ ही, मतदाताओं को मतदाता सूची में यह जांचना चाहिए कि उनका नाम, पता, जन्म तिथि, आयु, लिंग, मतदाता पहचान पत्र आदि जैसे विवरण सही हैं;  मतदाताओं से गलत विवरण को सही करने की अपील करने के लिए आकर्षक नारों का उपयोग किया जा सकता है।

    मतदाता सूची में नाम होना जरूरी 

    कई मतदाता सोचते हैं कि मतदाता पहचान पत्र होने का मतलब है कि वे मतदान कर सकते हैं। लेकिन नहीं, वोट करने के लिए सूची में नाम होना जरूरी है।  हम आकाश दिवा और रंगोली के माध्यम से इस वर्ष की दिवाली को लोकतांत्रिक बनाना चाहते हैं ताकि सभी मतदाता मतदाता सूची को देखें, विवरण में कोई बदलाव होने पर संबंधित फॉर्म भरें और 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नागरिकों के रूप में पंजीकरण करें। इसके अलावा, कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि एनएमसी क्षेत्रीय कार्यालय में मतदाता पंजीकरण आवेदन जमा करने और स्वीकार करने की व्यवस्था की गई है। मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत नया नाम दर्ज करने के लिए – आवेदन संख्या 6, विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए आवेदन संख्या  6 ए, मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए आवेदन संख्या 7, नाम, पता, आयु या अन्य सुधार के लिए  आवेदन संख्या 8, विधानसभा के तहत नाम स्थानांतरित करने के लिए आवेदन संख्या 8 ए भरकर देने की अपील भी की गई है।