hawkers zone pimpri chinchwad
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri, Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की ओर से पिंपरी-चिंचवड शहर में फेरीवालों (Hawkers) का एक नवंबर से 30 नवंबर तक सर्वे (Survey) किया जाएगा। महानगरपालिका कमिश्नर शेखर सिंह (PCMC Commissioner Shekhar Singh) ने अनुरोध किया है कि यह सर्वेक्षण नि:शुल्क और बायोमैट्रिक तरीके से कराया जाएगा और पंजीकरण और सर्वेक्षण के लिए आसान तरीके से शहर के संबंधित फेरीवाले अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक (संलग्न) कर इस सर्वेक्षण में भाग लें।

    पिंपरी-चिंचवड को देश का सबसे स्वच्छ, सबसे सुंदर और सुनियोजित शहर बनाने के लिए और इसे सबसे अच्छा रहने योग्य शहर बनाने के लिए महानगरपालिका द्वारा शहर में कई बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। साथ ही इस संबंध में विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रही हैं। उद्योग नगरी के नाम से जाना जाने वाला शहर श्रमिकों, मजदूरों और उद्यमियों का घर है। 

    पिंपरी-चिंचवड में बढ़ी फेरीवालों की संख्या

    साथ ही यहां फेरीवालों की संख्या भी बढ़ गई है। तदनुसार, शहर में फेरीवालों की उचित योजना और प्रबंधन के लिए महानगरपालिका की ओर से शहर में फेरीवालों का सर्वेक्षण किया जाएगा।  यह सर्वे सरकार द्वारा विकसित हॉकर्स एप के जरिए बायोमेट्रिक तरीके से किया जाएगा।  चूंकि यह सर्वे ऑनलाइन है, इसलिए सर्वे के दौरान मोबाइल से जुड़े फेरीवालों के नंबर पर प्राप्त ओटीपी महत्वपूर्ण है और यह महानगरपालिका का सर्वे एन्यूमरेटर है। यह सर्वेक्षण 1 नवंबर से शुरू होगा और 30 नवंबर तक सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक जारी रहेगा।

    ये दस्तावेज दिखाने होंगे

    हॉकर सर्वेक्षण के लिए संबंधित हॉकरों को एक पृष्ठ पर आधार कार्ड, प्रथम पृष्ठ और राशन कार्ड के अंतिम पृष्ठ की स्कैन की गई कॉपी की आवश्यकता है। जाति प्रमाण पत्र की एक फोटोकॉपी अपने पास रखनी चाहिए। विकलांग, तलाकशुदा, विधवा महिलाओं के लिए सहायक साक्ष्य की एक प्रति होना आवश्यक है। फेरीवालों को प्रमाण पत्र जमा करना चाहिए यदि उन्होंने पहले स्ट्रीट वेंडर प्रमाण पत्र प्राप्त किया है। यदि पूर्व में अतिक्रमण विभाग द्वारा कोई कार्रवाई की गई है तो संबंधित शास्ति की रसीद संलग्न करनी होगी। संबंधित फेरीवालों को महानगरपालिका से सिफारिश के पत्र की एक प्रति या पीएम सेल्फ फंड ऋण की प्राप्ति के दस्तावेज के साथ-साथ महानगरपालिका द्वारा अवधि के दौरान फेरीवालों को दिए गए पास जैसे दस्तावेज ले जाने होंगे। 

    30 नवंबर तक किया जाएगा सर्वेक्षण

    कोविड-19 के दौरान महानगरपालिका द्वारा हॉकर्स को दिए गए पास की फोटोकॉपी भी चाहिए। साथ ही अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करें। महानगरपालिका के भूमि और जीवन विभाग के सहायक आयुक्त प्रशांत जोशी ने कहा कि यदि आपके पास आधार संख्या नहीं है, तो आपको निकटतम आधार केंद्र पर जाकर अपना आधार पंजीकरण पूरा करना चाहिए। महानगरपालिका ने शहर के सूचकांक को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं और इसमें नागरिकों और फेरीवालों की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस संबंध में 30 नवंबर तक फेरीवालों का सर्वेक्षण किया जाएगा और जोशी ने महानगरपालिका की ओर से अपील की है कि फेरीवाले महानगरपालिका का सहयोग करें।