ARREST
प्रतिकात्मक तस्वीर

    Loading

    पिंपरी/पुणे: पुणे (Pune) से सटे पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की उद्योगनगरी का आतंकी ‘कनेक्शन’ (Terrorist Connection) फिर एक बार उजागर हो गया है। मंगलवार को पुणे एटीएस (Pune ATS) ने शहर के दापोडी इलाके से एक संदिग्ध आतंकी (Suspected Terrorist) को गिरफ्तार (Arrested) किया है। मोहम्मद जुनेद मोहम्मद अता (28) ऐसा गिरफ्तार आरोपी का नाम है। एटीएस को उसके जम्मू-कश्मीर के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संपर्क रहने का शक है।

    जुनेद मूल बुलढाणा जिले के खामगांव का रहवासी है और बीते डेढ़ साल से वह पिंपरी-चिंचवड के दापोडी परिसर के एक मदरसे के पास किराए के मकान में रह रहा था। वह प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के सक्रिय सदस्यों के संपर्क में था। उस पर महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों के युवाओं को संगठन से संगठन से जोड़कर उन्हें आतंकी ट्रेनिंग के लिए कश्मीर ले जाने की कोशिश में था। इसके लिए जुनैद के बैंक एकाउंट में कश्मीर की बैंकों से पैसे ट्रांसफर हुए हैं, ऐसा एटीएस की जांच में सामने आया है। 

    3 जून तक पुलिस कस्टडी में 

    जुनैद सोशल मीडिया खासकर व्हाट्सएप के अलग- अलग ग्रुप और फेसबुक पर से राष्ट्रीय सुरक्षा को बाधा पहुंचाने वाले उकसाने वाले पोस्ट वायरल कर देश की धार्मिक एकता के लिए खतरा पैदा करने और जातीय तनाव निर्माण करने की साजिश में शामिल था। उसके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 121, 121 (ए), 153 (ए), 116 और आईटी एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। अदालत में पेश करने पर उसे 3 जून तक पुलिस कस्टडी में भेजने का आदेश दिया गया। मोहम्मद जुनैद ने अदालत में बताया कि उसे जिहाद के नाम पर संगठन में शामिल किया गया और उसका ब्रेन वाश किया गया। 

    टेरर फंडिंग मिलने की बात सामने आयी

    एटीएस के अधिकारियों के अनुसार, पुणे एटीएस की एक टीम लगातार जुनैद पर नजर रखे हुए थी। जब उसे आतंकी संगठन से टेरर फंडिंग मिलने की बात सामने आयी तब उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इस फंड को उसने युवाओं को आतंकी ट्रेनिंग देने या असलहे खरीदने के लिए इस्तेमाल किए जाने का शक है। अदालत में एटीएस ने बताया कि 2021 से उसका ब्रेन वाश किया जा रहा है, दो सालों में वह छह बार जम्मू- कश्मीर जाकर आया है। फेसबुक के जरिए वह तीन लोगों के संपर्क में था। वह महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में भी घूम आया है। वह कहां-कहां गया, कहाँ रहा, किसकी भर्ती की इन सबकी जांच की जा रही है।

    पुणे में हुई थी कुछ लोगों की गिरफ्तारी

    इससे पहले भी देश में पहले की आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में पुणे से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रतिबंधित समूह इंडियन मुजाहिदीन ने देश भर में बम विस्फोट किए थे। पुणे के कोंढवा इलाके में बम विस्फोट की साजिश और इंडियन मुजाहिदीन की गतिविधियों के प्रचार-प्रसार के लिए एक केंद्र बनाया जा रहा था। इस केंद्र पर तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, अपराध शाखा, मुंबई पुलिस राकेश मारिया ने छापा मारा। उस वक्त खुलासा हुआ था कि पुणे के कुछ लोग आतंकी गतिविधियों में शामिल थे।  एनआईए ने हाल ही में पुणे से एक युवती को गिरफ्तार किया था। वह कुछ सालों से आतंकी संगठनों के संपर्क में थी। जर्मन बेकरी, जंगली महाराज रोड और फरसखाना पुलिस स्टेशन के सामने आतंकी हमले के तहत सीरियल बम विस्फोट किए गए। पता चला कि पुणे का रहने वाला मोहसिन चौधरी देशभर में हुए बम धमाकों में शामिल था। कोंढवा के रहने वाले मोहसिन चौधरी अभी भी लापता हैं।