Vaccination
Credit:@ani

    पुणे. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी जंग में पुणे (Pune) को अगले माह से 30 लाख टीके (Vaccines) मिलने की उम्मीद है। पुणे सर्कल हेल्थ सर्विस का लक्ष्य है कि प्रतिदिन पुणे में कम से कम एक लाख लोगों का टीकाकरण (Vaccination) किया जाए। अक्टूबर से पुणे को 30 लाख कोविड वैक्सीन मिलने की संभावना है। अगस्त में औसत टीकाकरण प्रतिदिन 75 हजार शॉट्स था। पुणे सर्कल के सहायक निदेशक (चिकित्सा) संजय देशमुख ने कहा कि हमें कहा गया है कि अक्टूबर में कोविशील्ड और कोवैक्सिन खुराक की लगातार आपूर्ति के लिए खुद को तैयार कर लें। 30 लाख के संभावित अलॉटमेंट के साथ, प्रतिदिन औसतन एक लाख टीकाकरण करने में सक्षम होंगे।

    देशमुख के अनुसार, राज्य सरकार की ओर से निर्देश है कि आने वाली खुराक को जल्द से जल्द खत्म किया जाए, ताकि अधिक स्टॉक प्राप्त किया जा सके। हम पहली खुराक देने में तेजी लाने में कामयाब रहे हैं और जिले में 70 लाख से अधिक लाभार्थियों ने इसे प्राप्त किया है, लेकिन हमें दूसरी खुराक को लगाने में तेजी लानी होगी, जिससे कोविड संक्रमण से सुरक्षा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म नियोजन अगले महीने टीकाकरण के सफल प्रबंधन की कुंजी रहेगी। इस बीच, बजाज समूह ने पुणे मनपा के सहयोग से हालिया 187 टीकाकरण केंद्रों और झुग्गी बस्तियों में एक मेगा टीकाकरण अभियान चलाया। बजाज समूह ने पीएमसी को एक लाख डोज उपलब्ध कराए। 

    बजाज ग्रुप ऑफ कंपनी की  बेहतर पहल

    पुणे महानगरपालिका के कमिश्नर विक्रम कुमार ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड -19 वैक्सीन लगाना है। इस सहयोग से महानगरपालिका के उद्देश्य 100 फीसदी योग्य नागरिकों को कवर करने को गति प्रदान करेगा। कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज की ओर से यह वास्तव में एक अच्छी पहल है। बजाज फिनसर्व के सीएसआर प्रमुख अजय साठे ने कहा कि पिछले महीने ग्रामीण पुणे में आयोजित मेगा ड्राइव एक बड़ी सफलता थी और इस अभियान में जिले भर में 2.5 लाख से अधिक डोज लगाए गए। अब हमारा लक्ष्य पुणे में शहरी आबादी का टीकाकरण करने में प्रशासन को सहयोग करना है।