Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी- चिंचवड (Pimpri – Chinchwad) में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले ठोस कचरे (Solid Waste) के समुचित (Proper) प्रबंधन (Management) के लिए पांच स्थानों पर ट्रांसफर स्टेशन (Transfer Station) स्थापित किए जाएंगे। कूड़ा संग्रहण के लिए इस ट्रांसफर स्टेशन के निर्माण के लिए दो अलग-अलग टेंडर जारी किए गए हैं और 21 करोड़ 18 लाख रुपए की लागत से दो ठेकेदारों को काम सौंपा गया है। अब इस ट्रांसफर स्टेशन की स्थापना के लिए मशीनरी और बिजली के कार्यों पर 17 करोड़ 85 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। नतीजतन, ट्रांसफर स्टेशन की लागत 39 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।

    औद्योगिक नगरी में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले ठोस अपशिष्ट के समुचित प्रबंधन के लिए मोशी वेस्ट डिपो में लगभग 81 एकड़ भूमि अलग रखी गई है। महानगरपालिका सीमा के भीतर प्रतिदिन लगभग एक हजार मीट्रिक टन कचरा उत्पन्न होता है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से ठोस कचरा मोशी कचरा डिपो क्षेत्र में लाया जाता है। शहर में करीब 25 से 30 सड़क के किनारे खुले संग्रह केंद्र हैं। शहर के कई हिस्सों में इस कचरे को कम्पेक्टर के माध्यम से इकट्ठा करने के लिए बड़ी मात्रा में ईंधन का उपयोग किया जाता है। इससे वायु प्रदूषण भी बढ़ता है। लीचेट का रिसाव सड़क से दूर तक होता है और इससे दुर्गंध भी आती है। इसके चलते क्षेत्र से काफी संख्या में शिकायतें आ रही हैं। इससे बचने के लिए महानगरपालिका ने इंदौर शहर की तर्ज पर पहले चरण में महानगरपालिका सीमा के भीतर कम से कम चार जगह ट्रांसफर स्टेशन बनाने का फैसला किया है।

    महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा 17 सिंतबर 2021 को स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार कासारवाड़ी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, थेरगांव में एम एम स्कूल के पास, कब्रिस्तान के पास साइट पर, जुनी सांगवी में नदी किनारे सिंचाई विभाग की साइट ओल्ड सांगवी में, सेक्टर 23-निगडी में चारागाह की जमीन, भोसरी-नेहरूनगर एमआईडीसी जे ब्लॉक में खुली जगह में कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन स्थापित किया जाएगा। इस ट्रांसफर स्टेशन के लिए स्थापत्य का काम बीआरटीएस विभाग द्वारा किया जाएगा। तदनुसार, इस उद्देश्य के लिए दो अलग-अलग निविदाएं आयोजित की गईं। कृष्णाई इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को टेंडर रेट से 15.30 फीसदी ज्यादा यानी साढ़े नौ करोड़ रुपये में इसका ठेका दिया गया है।

    सिर्फ दो ठेकेदारों ने टेंडर जमा किया

    इसके अलावा कासारवाड़ी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के पास, सांगवी कब्रिस्तान और थेरगांव में एम एम स्कूल के पास ट्रांसफर स्टेशन बनाने का काम 16.85 फीसदी ज्यादा दर यानि 11 करोड़ 67 लाख रुपए का ठेका अजवानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया था। ट्रांसफर स्टेशन के पूरे निर्माण कार्य पर कुल 21 करोड़ 18 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। अब इस ट्रांसफर स्टेशन को स्थापित करने के लिए आवश्यक मशीनरी की खरीद की जाएगी।  साथ ही बिजली का काम भी किया जाएगा। इस पर 18 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च होने की उम्मीद थी। 18 करोड़ रुपये की लागत के काम के लिए सिर्फ दो ठेकेदारों ने टेंडर जमा किया। इसमें से ठेकेदार, हाइवे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने सवा चार फीसदी कम दर यानि 17 करोड़ 85 लाख रुपए का टेंडर भरा है। उसी के मुताबिक उन्हें यह काम दिया जाएगा। नतीजतन, ट्रांसफर स्टेशन की लागत 39 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।