Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी : आगामी पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका चुनाव (Pimpri-Chinchwad Municipal Elections) के लिए अब तीसरी बार प्रभाग रचना का कच्चा ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। प्रभाग रचना तीन सदस्यीय पैनल प्रणाली (Three Member Panel System) के हिसाब से की जाएगी।  राज्य निर्वाचन आयोग के उपायुक्त अविनास सनस ने महानगरपालिका प्रशासन को 30 नवंबर, तक प्रभाग संरचना की प्रारंभिक योजना को पूरा करने और जमा करने का निर्देश दिया है। बहरहाल राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक, पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के नगरसेवकों (Corporators) की संख्या में 11 का इजाफा हुआ है। महानगरपालिका के अब 46 प्रभाग होंगे औऱ पार्षदों की संख्या 139 होगी।  

    राज्य चुनाव आयोग ने 25 अगस्त को महानगरपालिका को आगामी चुनावों के लिए एक सदस्यीय वार्ड के आधार पर प्रभाग संरचना का मसौदा तैयार करने का निर्देश दिया था। हालांकि इसके लिए कोई डेडलाइन नहीं दी गई थी। इसके बाद, राज्य सरकार ने मौजूदा चुनाव प्रक्रिया को बदल दिया और 30 सितंबर को मुंबई छोड़कर 17 महानगरपालिकाओं में तीन सदस्यीय पैनल प्रणाली से महानगरपालिका के चुनाव कराने का फैसला किया। उसके बाद महानगरपालिका ने तीन सदस्यीय पैनल प्रणाली के अनुसार, प्रभाग संरचना का मसौदा तैयार करने का कार्य अपने हाथ में लिया। हालांकि, राज्य सरकार ने 27 अक्टूबर को राज्य में तेजी से बढ़ती आबादी के साथ-साथ शहरी विकास योजनाओं में तेजी लाने की आवश्यकता को देखते हुए महानगरपालिका और महानगरपालिका और नगरपरिषदों में निर्वाचित सदस्यों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया। 

    2021 की जनगणना के परिणाम अधूरे 

    इसके चलते अब नए से प्रभाग संरचना का नया मसौदा तैयार करना होगा। तदनुसार पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका को प्रभाग संरचना का रफ ड्राफ्ट प्लान तैयार करना होगा। ड्राफ्टिंग का काम 30 नवंबर तक पूरा किया जाना है। राज्य चुनाव आयोग के उपायुक्त अविनाश सनस ने महानगरपालिका को सभी वार्डों और गणना समूहों और आबादी के विवरण वाले वार्डों के साथ-साथ पेन ड्राइव दिखाने वाले एन्यूमरेटर ग्रुप, केएमएल फाइल को सील करने और राज्य चुनाव आयोग के पास विशेष दूत के माध्यम से को जमा करने का निर्देश दिया है। महानगरपालिका और नगर परिषदों में सदस्यों की संख्या 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर निर्धारित की जाती है। कोविड-19 के प्रकोप के कारण 2021 की जनगणना के परिणाम अधूरे हैं। इसमें कुछ और समय लगेगा। इ

    पार्षदों की संख्या में होगा इजाफा

    स अवधि के दौरान जनसंख्या वृद्धि की औसत दर मानते हुए, राज्य सरकार ने अधिनियम में उल्लिखित महानगरपालिका और नगरपरिषदों के सदस्यों की न्यूनतम संख्या में 17 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका में पार्षदों की संख्या में 11 की वृद्धि होगी। वर्तमान में निगम में 128 पार्षद हैं जो अब 11 से बढ़ जाएगी। इसके अनुसार, पार्षदों की संख्या 139 होगी और 46 प्रभाग होंगे।