pune shaniwar wada

    Loading

    पुणे: पुणे शहर (Pune City) जिला प्रशासन ने सोमवार से पर्यटकों (Tourists) के लिए सार्वजनिक स्थानों (Public Places) और पर्यटन स्थलों को 24 जनवरी से यह कहते हुए फिर से (Reopen)खोलने के निर्देश दिए है कि कोविड-19 (Covid -19) की स्थिति अब नियंत्रण में है, कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के कारण कम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है और जनता का भी दबाव था।

    जिला प्रशासन के इस निर्णय से मुख्य रूप से ट्रेकर्स, जिले के विभिन्न किलों का दौरा कर सकेंगे। जिले के कई बांधों और आसपास के पर्यटन स्थलों और ऐतिहासिक स्थलों को भी खोल दिया गया है। कलेक्टर राजेश देशमुख ने कहा कि लोगों की मांग थी कि जिस तरह रेस्ट्रिक्शन्स के साथ होटल, सिनेमाघर समेत अन्य इनडोर एक्टिविटी हो रही हैं, इसी तर्ज पर पर्यटन स्थलों और पार्कों को भी खोला जाय। इसी मांग को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों, फोर्ट्स और ऐतिहासिक स्थलों से धारा 144 हटाने के आदेश जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए हैं। 

    11 जनवरी से बंद थे पर्यटन स्थल

    महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार को जिले में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद पर्यटन स्थलों, पार्कों, खुले स्थानों और स्विमिंग पूल के लिए छूट की घोषणा की।  11 जनवरी को, पुणे जिला प्रशासन ने जिले के सभी पर्यटन स्थलों जैसे कि किलों, बांधों, ऐतिहासिक स्थानों और लोनावाला, लवासा और सहारा शहर जैसे स्थलों पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

    स्थानिक प्रशासन को नहीं मिला जीआर 

    मंत्री और कलेक्टर दोनों ने भले ही इन पर्यटन स्थलों को खोलने के आदेश दिए हो, लेकिन पुणे शहर के शनिवारवाडा, लाल महल, विश्रामबागवाड़ा आदि पर्यटन स्थलों समेत तमाम उद्यान अब भी बंद हैं। इस मामले में पुणे महानगरपालिका के मुख्य उद्यान अधीक्षक अशोक घोरपड़े ने बताया कि पर्यटन स्थलों और उद्यानों को खोलने सम्बन्धी जीआर अभी नहीं महानगरपालिका को नहीं मिल सका है, जीआर प्राप्त होने के बाद सुझाए गए निर्देशों के हिसाब से एक्शन लिया जाएगा।