Traffic cops
File Pic

    Loading

    पुणे: ट्रैफिक पुलिस की सड़कों पर की जाने वाली कार्रवाई पर ब्रेक लगाते हुए केवल ट्रैफिक नियमों का पालन कराने की  हिदायत दिए जाने के शहर के चौक चौराहों पर  ट्रैफिक पुलिस का दिखना संतोषजनक है। ट्रैफिक नियमों का पालन होने से ट्रैफिक जाम नहीं लग रहा है। बहुत हद तक ट्रैफिक को सामान्य करने में मदद मिली है। थोड़ी बहुत ट्रैफिक जाम देखने को मिल रही है। पुणेकर पुलिस कमिश्नर और ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर के आदेश का दिल से स्वागत करने लगे है।

    शहर के ट्रैफिक जाम से परेशान हो चुके पुणेकर अब चौक में ट्रैफिक पुलिस को नियमों का पालन कराते देख रहे है । पिछले कुछ दिनों से ट्रैफिक विभाग के लापरवाह कामकाज की जमकर चर्चा ही रही थी, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हो रही थी।  इसकी चर्चा हमेशा होती रहती थी, लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों ने इस पर अपना ध्यान केंद्रित किया। पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता और ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर संदीप कर्णिक ने ट्रैफिक पुलिस की सड़क पर की जाने वाली कार्रवाई पर ब्रेक लगा दिया है।

    जाम मुक्त सड़क नजर आने लगी 

     सड़क पर होने वाली कार्रवाई पर पूरी तरह से रोक लगाकर केवल ट्रैफिक नियमों का पालन कराने का आदेश दिया है। कार्रवाई पर ब्रेक लगे 15 दिन हो चुके है । पहले दो दिन सड़क से गायब रहने वाली ट्रैफिक पुलिस चौक चौराहों पर खड़े होकर ट्रैफिक नियमों का पालन कराते नजर आ रहे है। इसका परिणाम यह हुआ कि ट्रैफिक जाम मुक्त सड़क नजर आने लगी है। ट्रैफिक जाम नहीं होने से वाहन चालकों के लिए सामान्य और सुरक्षित सफर शुरू हो गया है ।  यह राय कई वाहन चालकों ने व्यक्त की है ।

    नियमों को तोड़ने वाले  वाहन चालकों की संख्या भी कम हुई

    ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले  वाहन चालकों की संख्या भी कम हुई है । ट्रैफिक पुलिस को देखकर कोई भी वाहन गलत तरीके से नहीं चला रहे,  विपरीत दिशा में, कहीं भी वाहन ले जाने , चौक के बीचो-बीच वाहन खड़ी करने जैसे मामले रुकने की बात कई लोगों ने कही है । कमिश्नर द्वारा कारवाई में ब्रेक लगाए जाने के बाद  मध्य रात्रि के बाद भी कुछ भागों में होने वाले ट्रैफिक जाम  का हल निकालने  के लिए मध्य रात्रि तक ट्रैफिक नियमों का पालन करने के आदेश दिए गए थे। इसके अनुसार तीन शिफ्ट में काम शुरू किया गया है। इस वजह से मध्य रात्रि तक ट्रैफिक पुलिस नजर आ रही है।

    तीन शिफ्ट में ट्रैफिक नियमों की शुरुआत

    शहर के कई भागों में मध्य रात्रि तक ट्रैफिक जाम लगता था। इस वजह से पुलिस कमिश्नर ने मध्य रात्रि तक ट्रैफिक नियमों के पालन का आदेश दिया था। इसके अनुसार तीन शिफ्ट में ट्रैफिक ट्रैफिक पुलिस काम कर रही है। मध्यरात्रि तक ट्रैफिक नियमो का पालान होने लगा है । इन भागों की जानकारी जुटाई गई है। इसके अनुसार ट्रैफिक नियमों का पालन तीन शिफ्ट में शुरू किए जाने की जानकारी ट्रैफिक विभाग के डीसीपी राहुल श्रीरामे ने दी है।

    एसबी की नजर और उसकी जांच शुरू

    पुलिस विभाग के इतिहास में पहली बार विशेष शाखा की तरफ से ट्रैफिक विभाग पर नजर रखी जा रही है। ट्रैफिक पुलिस को सड़क पर कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया गया है। इसके बावजूद अगर कहीं नियमों का पालन नहीं होता है तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही गई है। इस पर एसबी के कर्मचारी नजर रख रहे हैं। इसके साथ ही संबंधित कर्मचारी और टोइंग वैन के कामगारों की जांच विशेष शाखा द्वारा जांच की जा रही है। अब तक दस से बारह लोगों के बयान दर्ज किए गए है। यह जानकारी सूत्रों से मिली है।

    फिलहाल इन नियमों का फायदा हो रहा है। महत्वपूर्ण ये है कि ट्रैफिक सामान्य रहे। ट्रैफिक में मुश्किल पैदा करने वालों पर कार्रवाई करना अलग मुद्दा है। यह प्रयोग सफल हो रहा है तो इसी तरह से चालना चाहिए। कम से कम 6 महीने तक तो ऐसे ही चलना चाहिए।

    -विवेक वेलणकर, अध्यक्ष, सजग नागरिक मंच